Connect with us

देवघर

देवघर पंहुचा बाबा का अनोखा भक्त, पढ़े रिपोर्ट…

Published

on

देवघर – अंडाल (प.बंगाल) एक अनोखा बाबा भक्त भोलेनाथ पर जलाभिषेक करने देवघर पहुंचा। इस अनोखे बम ने अपने सर पर हेयरस्टाइल बोलबम बनवाया है। आपको बता दें कि आज सावन के चौथे सोमवारी के अवसर पर भक्तों में खासा उत्साह नजर आ रहा है। सोमवारी के साथ-साथ आज प्रदोष का व्रत है।

इस कारण श्रद्धालुओं की आज अन्य दिनों की तुलना में भीड़ कुछ ज्यादा ही है। हालांकि पिछले तीन सोमवारी की तुलना आज की भीड़ से करें तो आज की भीड़ में थोड़ी कमी आई है लेकिन श्रद्धालुओं में उत्साह का जबरदस्त संचार हो रहा है। साथ ही देवघर के सामाजिक संगठन भी श्रद्धालुओं की सेवा में जुटे हुए हैं। श्रद्धालुओं की सेवा में सामाजिक संगठनों की ओर से जूस ,फलाहार जलेबी आदि का वितरण किया जा रहा है।

बता दें कि इस पूरे महीने चलने वाले मेला के दौरान दर्जनों सामाजिक संगठन हैं जो श्रद्धालुओं की सेवा में अनवरत पूरे माह जुटे रहते हैं। साथ ही साथ प्रशासन भी इन सामाजिक संगठनों को धन्यवाद करता है। कारण यह है कि अगर सामाजिक संगठनों का इस मेला में सहयोग नहीं रहे तो इस मिला को सुचारू रूप से संचालन के लिए प्रशासन का प्रयास नाकाफी सिद्ध होगा।

देवघर से अमरनाथ पाठक की रिपोर्ट

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Main Slider

देवघर से प्रत्याशी सह पूर्व मंत्री सुरेश पासवान ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Published

on

DEOGHAR: झारखंड विधानसभा चुनाव में देवघर से प्रत्याशी सह पूर्व मंत्री सुरेश पासवान ने गुरूवार को जनसंपर्क अभियान चलाया। इस दौरान उन्होंने मोहनपुर प्रखंड के ग्राम- गौरीगंज, सरासनी नया चित्तकाठ, खोभा, बिसुवानी, तरडीहा, राडिया, अचाटो, गोरा, सुरंगी, जम्बुया,बियाही, त्रिघुना, सलैया, तिलैया, थरियारा, जितमहला, तिनसीमानी, कुसुमडीह, मधुआ ,पड़रिया, पिपरा, मचना नवकुरा, पुराना चित्तकाठ, बेहँगा, आदि गाँवों का दौरा किया। वहां उनका भव्य स्वागत हुआ। वे सभी ग्रामीणों से मुलाकात कर उनके परेशानियों से अवगत हुए। वहीं उन्होंने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि यहा से जीत के बाद सभी परेशानियों को जड़ से उखाड़ फेकेंगे और विकास की धारा को प्रवाहित करेंगे।   कई लोग रहे मौजूद   इस मौके पर उनके साथ उनके पार्टी के कई कार्यकर्ता के सैकड़ों समर्थ मौजूद रहे। आपको बता दें कि जनसंपर्क अभियान के दौरान पूर्व मंत्री को लोगों का जबरदस्त समर्थन मिला। वहीं लोगों ने भी उन्हे अपना नेता चुनने का वादा किया।

Continue Reading

Main Slider

झारखंड विधानसभा चुनाव में BLO द्वारा फोटो वोटर्स स्लिप के साथ-साथ डिजिटल मतदाता पर्ची का होगा वितरण

Published

on

DEOGHAR : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैन्सी सहाय ने कहा कि विधानसभा चुनाव में 06 दिसम्बर से 11 दिसम्बर तक बीएलओ द्वारा फोटो वोटर्स स्लिप का वितरण घर-घर जाकर होगा। साथ ही शत प्रतिशत डिजिटल मतदाता पर्ची का वितरण सुनिश्चित कराने के साथ इसकी रिपोर्ट जिला निर्वाचन कार्यालय को समर्पित करने का निर्देश अधिकारी को दिया गया है।

मतदाताओं के लिए हेल्पलाइन नबंर का किया शुरूआत

अगर जिलावासियों को मतदाता पर्ची मिलने में किसी प्रकार की कोई परेशानी हो तो, आप अपने बीएलओ से सम्पर्क कर समस्या का समय से समाधान कर सकते है। साथ ही मतदान की तिथि से 05 दिन पूर्व तक मतदाता पर्ची न मिलने पर अनुवीक्षक नियंत्रण कक्ष (टोल फ्री नम्बर-18003450733) या 1950 पर कॉल कर अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

झारखंड विधानसभा चुनाव से भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से कुछ नई चीजों की गई शुरुआत

डिजिटल मतदाता पर्ची को लेकर उन्होनें कहा कि झारखंड विधानसभा चुनाव से भारत निर्वाचन आयोग कुछ नई चीजों की शुरुआत की है, जिसमें क्यूआर कोड सिस्टम भी शामिल है। इस बार मतदाताओं को जो मतदाता पर्ची दी जाएगी, उसमें क्यूआर कोड भी प्रिंट रहेगा। डिजिटल मतदाता पर्ची वितरण के समय संबंधित बीएलओ पर्ची वितरण के दौरान दी गयी पंजी में हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान प्राप्त करेंगे। घर में संबंधित मतदाता नहीं होने पर घर के किसी ऐसे सदस्य को पर्ची दी जायेगी जो स्वयं भी मतदाता हो। मतदाता पर्ची किसी भी स्थिति में समूह में किसी को नहीं दी जायेगी।

बीएलओ के पास दो प्रति वर्णक्रमानुसार फोटो रहित मतदाता सूची होगी उपलब्ध

किसी भी प्रकार से अनाधिकृत व्यक्ति के माध्यम से वितरण कराना लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 तथा आईपीसी के तहत दण्डनीय है। मतदाता पर्ची वितरण के दौरान कोई मतदाता मृत हो गये हों, अनुपस्थित हैं या स्थानांतरित हो गये हो तो उनके मतदाता पर्ची पर ASD (अनुपस्थित, स्थानांतरित या मृत) जो भी लागू हो अंकित किया जायेगा। बीएलओ के पास दो प्रति वर्णक्रमानुसार फोटो रहित मतदाता सूची उपलब्ध होगी, जिसका उपयोग मतदाताओं के क्रमांक आदि खोजने के कार्य में लाया जायेगा।

Continue Reading

Main Slider

विधानसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैंसी सहाय ने दिया दिशा-निर्देश

Published

on

DEOGHAR : विधानसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैंसी सहाय ने आर.मित्रा. उच्च विद्यालय में आज से प्रारंभ द्वितीय प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव कार्यो के सफल संचालन में प्रशिक्षण की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है । इस दौरान उन्होंने कहा कि आज दूसरे फेज का प्रशिक्षण पांच दिनों तक आर.मित्रा. उच्च विद्यालय में संचालित किया जा रहा है। 13 कमरों में 50 लोगों का बैच बनाकर सभी मतदान कर्मियों को चुनाव संबधी छोटी से छोटी बातों की जानकारी दी जा रही है। साथ ही उन्होने कहा कि दूसरे राउंड के रेंडमाइजेशन के उपरान्त मतदान केंद्रों हेतु पार्टी फार्मेशन हो चुका है । अब आप सभी को मतदान कार्यो के दौरान क्या-क्या समस्याएं आ सकती है एवं उन समस्याओं का समाधान से जुड़ी विस्तृत जानकारी दी जायेगी। उपायुक्त ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान मॉक पोल सुबह 05:30 बजे किया जाना है एवं मतदान सुबह 07:00 बजे से किया जाना है । साथ ही मॉक पोल के उपरांत एवं रियल मतदान के पूर्व मॉक पोल को क्लियर करा लें। बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट, भी.भी.पी.ए.टी. आदि के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गयी।

मॉक पोल के उपरांत क्लियर होने के बाद रियल मतदान सुनिश्चित करें

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को निर्देशित किया कि मॉक पोल के क्लियर करने के बाद ही रियल मतदान सुनिश्चित करे। इसके अलावा उन्होंने प्रशिक्षकों को निर्देशित किया कि प्रशिक्षण का कार्य बेहतर तरीके से संचालित करते हुए, विधानसभा चुनाव से संबंधित सारे प्रोटोकॉल की जानकारी सभी प्रशिक्षणार्थियों को सही तरीके से दे।

10 विधानसभा में पहली बार बूथ एप्प का होगा प्रयोग

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने कहा कि झारखंड विधानसभा के 10 विधानसभा में पहली बार बूथ एप्प का प्रयोग किया जा रहा है। इसके तहत देवघर विधानसभा क्षेत्र में भी बूथ एप्प का प्रयोग किया जा रहा है। बूथ एप्प के माध्यम से मतदाताओं के कतार को व्यवस्थित करने में सहूलियत तो मिलेगी ही साथ मे प्रति घंटा मतदान प्रतिशत में भी सुविधा होगी। इस एप्प के प्रयोग से मतदाता एवं मतदान कर्मी दोनो के समय की बचत होगी। साथ हीं बूथ एप्प के माध्यम से मतदाताओं को उपलब्ध कराई गई । डिजिटल क्यू आर कोड पर आधारित मतदाता पर्ची को रीड करने हेतु बूथ एप्प रिसोर्स पर्सन को नियुक्त किया गया है। इसके अलावे एक टेक्निकल व्यक्ति की भी नियुक्ति की गई हैं। मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। उपायुक्त ने देवघर विधानसभा के सभी मतदाताओं से अपील किया कि आप सभी डिजिटल क्यू आर कोड आधारित मतदाता पर्ची लेकर अपने मतदान केंद्र पर आए एवं अपने मताधिकार का प्रयोग करे।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2019 All Rights Reserved to Ajaya Media and Telecommunication Pvt. Ltd.