Connect with us

खेल

भारतीय क्रिकेट टीम का कोच चुनने की प्रक्रिया तेज, तीन विदेशी उम्मीदवार रेस में शामिल

Published

on

पटना : भारतीय क्रिकेट टीम के लिए नया कोच चुनने की प्रक्रिया तेजी हो गई है। शुरुआत में इस रेस में करीब 2000 लोग शामिल थे, जिन्हें छांटकर अब सिर्फ 6 तक सीमित कर दिया गया है। इन छहों में से तीन उम्मीदवार विदेशी हैं। इन सभी उम्मीदवारों ने बीसीसीआई क्रिकेट सलाहकार समिति के सामने अपना प्रजेंटेशन भी दे दिया है।

आपको बता दें कि सीएसी 16 अगस्त को इनका इंटरव्यू ले सकती है। कोच चुनने वाली तीन सदस्यीय सीएसी के अध्यक्ष कपिल देव हैं। इसमें अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी भी शामिल हैं। सभी उम्मीदवारों ने कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति के सामने प्रेजेंटेशन दिया। इस पर अंतिम फैसला इस सप्ताह के आखिर या अगले सप्ताह की शुरूआत तक आ जाएगा। बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया,’इन छह ने सीएसी के सामने प्रेजेंटेशन दिया। समझा जाता है कि उन्हें सीएसी ने इंटरव्यू के लिए चुना है।

वेस्टइंडीज दौरे पर रवाना होने से पहले कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि वह चाहते हैं कि रवि शास्त्री ही टीम के मुख्य कोच बने रहें। आपको बता दें कि फिलहाल रवि शास्त्री भारतीय क्रिकेट टीम के कोच हैं। रवि शास्त्री समेत 6 उम्मीदवार भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की दौड़ में बने हुए हैं। इनमें रवि शास्त्री के अलावा न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला और श्रीलंका के कोच टॉम मूडी, वेस्टइंडीज के पूर्व हरफनमौला और अफगानिस्तान के कोच फिल सिमंस, भारतीय टीम के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत और भारत के पूर्व क्षेत्ररक्षण कोच रॉबिन सिंह के नाम शामिल हैं।

ab न्यूज़ डेस्क से आभाष मिश्रा की रिपोर्ट

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


खेल

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर झाझा में फुटबॉल टूर्नामेंट का किया आयोजन

Published

on

JAMUI: जमुई के झाझा में स्टार स्पाटिंग क्लब आस्ता के द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। जिसमें सांसद प्रतिनिधि प्रकाश भगत, युवा नेता सूरज वर्णवाल, करहरा मुखिया अरुण यादव, वनवासी कल्याण आश्रम के जिलाध्यक्ष संग्राम बेसरा, सोनेलाल पासवान, अंश माथुर ने फिता काटकर इस कार्यक्रम की शुरुआत की।

सांसद प्रतिनिधि प्रकाश भगत ने कहा कि आस्ता गाँव जैसे पिछड़े इलाके मे इतना भव्य खेल का आयोजन होना काफी प्रशंसनीय है। यह क्षेत्र काफी पिछड़ा हुआ है। प्रतिनिधि होने के नाते यह आश्वासन देता हूँ कि आपलोग आगे बढ़े अपना नाम रौशन करें। हमारी औऱ सांसद महोदय जी की ओर से हर संभव मदद करूगा। सूरज वर्णवाल ने कहा है कि खेल युवाओ के जीवन का एक अहम हिस्सा होता है, भौतिक दुनिया मे खेल का प्रचलन धीरे धीरे समाप्त होता दिखाई दे रहा है, परन्तु आज भी खेलों की दुनिया में जमुई जिला विश्वपटल पर अपना नाम अंकित किया है ।

यहां के युवाओ मे हर प्रतिभा संलिपत होता है, उसे निखारने की आवश्यकता है। मुखिया अरुण यादव ने कहा कि इस पंचायत के प्रतिनिधी होने के नाते हर संभव मदद करूगा। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता दिनेश टुडू ने किया, वहीं सचिव संतोष कुमार, कप्तान चुनकु मुर्मू तथा प्रथम पुरस्कार 20000 रूपये, दितीय पुरस्कार 15000 रूपये, तथा तृतीय पुरस्कार 10000 रूपये ओर चैथा पुरस्कार 9000 रूपये दिया जाएगा। मौके पर देवनंदन बेसरा, बिपिन, आदि सहित सैकड़ों मे लोग मौजूद थे।

जमुई से अभिषेक कुमार निराला

Continue Reading

खेल

द. अफ्रीका के खिलाफ T-20 टीम से बाहर हुए माही, प्रशंसकों में मायूसी

Published

on

पटना : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाली तीन मैचों की टी-20 घरेलू सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। यह सीरीज 15 सितंबर से धर्मशाला में शुरू हो रही है। BCCI ने गुरुवार को टीम का ऐलान किया है। जहां एक तरफ टीम में हार्दिक पंड्या की वापसी हुई है, वहीं महेंद्र सिंह धोनी का नाम नदारद है।

पहले से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धोनी को टीम में जगह नहीं मिलेगी। चुनी गई टीम में कप्तान विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी को टीम में जगह मिली है। टी-20 के इस सीरीज का पहला मैच 15 सितंबर को धर्मशाला में खेला जाएगा। वहीं अन्य दो मैच 18 सितंबर को मोहाली में और 22 सितंबर को बेंगलुरु में खेले जाएंगे।

आपको बता दें कि हाल ही में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 3-0 से रौंदा था। टीम के चयन से पहले यह भी कहा गया कि खिलाड़ियों को अक्टूबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व टी-20 को ध्यान में रखकर चुना जाएगा। अगर यह बात सही मानी जाए तो इस बात के स्पष्ट संकेत मिल गए हैं कि महेंद्र सिंह धोनी आगामी वर्ल्ड टी-20 में नजर नहीं आएंगे। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने टीम चयन से एक दिन पहले यानी बुधवार को कहा था कि विश्वकप टी-20 के पहले मैच से पहले भारतीय टीम केवल 22 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी और चयनकर्ता स्पष्ट हैं कि यह आगे बढ़ने का समय है।

उन्होंने कहा था कि वे सीमित ओवरों के लिये विशेषकर टी-20 के लिए 3 विकेटकीपरों का पूल तैयार करने की योजना बना रहे हैं। बीसीसीआई अधिकारी के इस बयान के बाद चुनी गई टीम में धोनी के नाम का न होना यह सवाल भी खड़ा करता है कि बोर्ड आखिर किन 3 विकेटकीपरों की बात कर रहा है। जाहिर है इस टीम में ऋषभ पंत का नाम शामिल है और वो पिछले कई मैचों से टीम इंडिया के साथ बने हुए हैं, ऐसे में बोर्ड उनके नाम पर सहमत है। उनके अलावा दो अन्य विकेटकीपरों में इशान किशन और संजू सैमसन को विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. पंत सभी प्रारूपों में पहला विकल्प बने रहेंगे क्योंकि चयनकर्ता फिटनेस और कार्यभार प्रबंधन को भी ध्यान में रखेंगे।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 खेलने वाली टीम इंडिया इस प्रकार हैं :

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी

Continue Reading

Breaking News

भाजपा नेता सह सांसद प्रतिनिधि सीताराम पाठक ने स्वर्ण पदक विजेता कोमोलिका बारी को बधाई दी

Published

on

JARMUNDI: भाजपा नेता सह सांसद प्रतिनिधि सीताराम पाठक ने स्पेन में आयोजित वर्ल्ड यूथ आर्चरी चैंपियनशिप के महिला एकल कैडेट रिकर्व वर्ग में भारत की कोमोलिका बारी ने स्वर्ण पदक जीत लिया। झारखंड के सुदूर गाँव से संबंध रखने वाली बेटी ने वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

इस मौके पर भाजपा नेता सह सांसद प्रतिनिधि सीताराम पाठक ने कोमोलिका बारी को बहुत बहुत बधाई देते हुए कहा है कि बेटी ने झारखंड के साथ साथ पूरे देश का नाम रौशन किया है। कोमोलिका ने सपने को सच कर दिखाया है जो आनेवाली कई पीढ़ियों के लिए सबक होगा।

बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ के सपने का कोमोलिका बारी ने हकीकत बना दिया है। मां बाप के साथ साथ झारखंड ही नहीं पूरे देश का सपना साकार हुआ। उन्होंने यह भी कहा कि जरमुंडी विधान सभा क्षेत्र की जनता की तरफ से बहुत बहुत शुभकामनाएं एवं बधाई देता हूं।

अमरनाथ पाठक की रिपोर्ट।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2019 All Rights Reserved to Ajaya Media and Telecommunication Pvt. Ltd.