Connect with us

खेल

भारतीय क्रिकेट टीम का कोच चुनने की प्रक्रिया तेज, तीन विदेशी उम्मीदवार रेस में शामिल

Published

on

पटना : भारतीय क्रिकेट टीम के लिए नया कोच चुनने की प्रक्रिया तेजी हो गई है। शुरुआत में इस रेस में करीब 2000 लोग शामिल थे, जिन्हें छांटकर अब सिर्फ 6 तक सीमित कर दिया गया है। इन छहों में से तीन उम्मीदवार विदेशी हैं। इन सभी उम्मीदवारों ने बीसीसीआई क्रिकेट सलाहकार समिति के सामने अपना प्रजेंटेशन भी दे दिया है।

आपको बता दें कि सीएसी 16 अगस्त को इनका इंटरव्यू ले सकती है। कोच चुनने वाली तीन सदस्यीय सीएसी के अध्यक्ष कपिल देव हैं। इसमें अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी भी शामिल हैं। सभी उम्मीदवारों ने कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति के सामने प्रेजेंटेशन दिया। इस पर अंतिम फैसला इस सप्ताह के आखिर या अगले सप्ताह की शुरूआत तक आ जाएगा। बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया,’इन छह ने सीएसी के सामने प्रेजेंटेशन दिया। समझा जाता है कि उन्हें सीएसी ने इंटरव्यू के लिए चुना है।

वेस्टइंडीज दौरे पर रवाना होने से पहले कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि वह चाहते हैं कि रवि शास्त्री ही टीम के मुख्य कोच बने रहें। आपको बता दें कि फिलहाल रवि शास्त्री भारतीय क्रिकेट टीम के कोच हैं। रवि शास्त्री समेत 6 उम्मीदवार भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की दौड़ में बने हुए हैं। इनमें रवि शास्त्री के अलावा न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला और श्रीलंका के कोच टॉम मूडी, वेस्टइंडीज के पूर्व हरफनमौला और अफगानिस्तान के कोच फिल सिमंस, भारतीय टीम के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत और भारत के पूर्व क्षेत्ररक्षण कोच रॉबिन सिंह के नाम शामिल हैं।

ab न्यूज़ डेस्क से आभाष मिश्रा की रिपोर्ट

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


खेल

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ क्लीन स्वीप करने उतरेगा भारत

Published

on

पटना : भारतीय टीम ने T-20 सीरीज में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद अब तीसरा और अंतिम मैच जीतकर वनडे सीरीज पर भी अपना कब्ज़ा करना चाहेगी। भारतीय क्रिकेट टीम आज क्वींस पार्क ओवल मैदान पर वेस्टइंडीज़ के खिलाफ अपना तीसरा मुकाबला खेलेगी। आपको बता दें कि इस वनडे सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। जिसके बाद भारत ने दूसरा मैच डकवर्थ लुइस नियम के तहत 59 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। अब उसकी नजरें सीरीज अपने नाम करने पर है।

अगर भारत यह मैच हारता है तो सीरीज 1-1 से ड्रॉ रहेगा। भारत के लिए अच्छी बात यह है कि कप्तान विराट कोहली फॉर्म में लौट चुके हैं। कोहली ने पिछले 11 पारियों से शतक नहीं जड़ा था, लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने 120 रन की पारी खेलकर अपने करियर का 42वां शतक पूरा किया था। हालांकि शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी को अच्छी शुरूआत करनी होगी । इसमें धवन संघर्ष करते नजर आ रहे हैं।

उन्होंने टी-20 सीरीज की तीन पारियों में 1, 23 और 3 रन और दूसरे वनडे में उन्होंने केवल दो रन बनाए थे । मध्यक्रम में चौथे नंबर को लेकर टीम में काफी दिक्कत चल रही है और ऐसे में इस स्थान पर श्रेयस अय्यर की दूसरे वनडे में खेली गई 71 रन की पारी ने कुछ हद तक टीम प्रबंधन को राहत दी है। गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार ने पिछले मैच में 31 रन देकर चार विकेट हासिल किए थे और टीम को उनसे आगे भी इसी तरह की प्रदर्शन की उम्मीद होगी। उनके अलावा मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने भी दो-दो विकेट झटके थे।

दूसरी तरफ वेस्टइंडीज की कोशिश यह मैच जीतकर सीरीज बराबर करना चाहेगी। दूसरे मैच में टीम का मध्यक्रम पूरी तरह से लड़खड़ा गया था। टीम को अपने बल्लेबाज शाई होप, शिमरोन हेटमेयर और निकोलस पूरन जैसे बल्लेबाजों से अधिक रन की उम्मीद होगी । पहला और दूसरा मैच वर्षा बाधित होने के बाद इस मैच में भी बारिश की संभावना है। इस मैदान पर पिछले छ: में से पांच वनडे में जिस टीम ने पहले बल्लेबाजी की है उसे ही जीत मिली है। ऐसे में टॉस एक बार फिर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली है।

टीम इंडिया की प्लेइंग XI :

रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), खलील अहमद, मनीष पांडे, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी

टीम वेस्टइंडीज की XI :

क्रिस गेल, इविन लुइस, शेल्डन कॉटरेल, निकोलस पूरन, फैबियन एलेन, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप (विकेटकीपर), रोस्टन चेस, जॉन कैम्पबेल, कीमो पॉल, कार्लोस ब्रैथवेट, जेसन होल्डर (कप्तान), केमार रोच, ओशाने थॉमस

Continue Reading

खेल

भारत ने वेस्टइंडीज को हराया, 3-0 जीत सीरीज पर किया कब्ज़ा

Published

on

पटना : भारत ने तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में वेस्टइंडीज को 7 विकेट से से हरा दिया। इस मैच के बाद भारत ने इस टी-20 सीरीज को 3-0 से जीत लिया है। आपको बता दें कि टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 146 रन बनाए और भारतीय टीम को जीत के लिए 147 रनों का लक्ष्य दिया। सिसके बाद भारत ने 19.1 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 150 रन बनाकर यह मैच जीत लिया। भारतीय कप्तान विराट कोहली (59) और ऋषभ पंत (नाबाद 65) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने इस मैच में वेस्टइंडीज को हरा दिया। ओशाने थॉमस ने शिखर धवन का विकेट लेकर भारत का स्कोर 10 रनों पर एक विकेट कर दिया।

फाबियान एलन, लोकेश राहुल को 27 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजने में सफल रहे। अभी तक अपनी गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी के लिए आलोचनाओं का शिकार हो रहे पंत ने कप्तान कोहली के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। कोहली ने अपनी पारी में 59 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए। भारत को जब जीत के लिए 15 गेंदों पर 14 रनों की जरूरत थी तब कोहली थॉमस की गेंद पर इविन लुइस के हाथों लपके गए।

कोहली ने अपनी पारी में 59 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए। फिर मनीष पांडे के साथ मिलकर पंत ने टीम को जीत दिलाई। पंत ने ही भारत के लिए विजयी छक्का लगाया। पंत ने अपनी नाबाद पारी में 42 गेंदों का सामना किया और चार छक्कों के साथ चार चौके भी लगाए। पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 146 रन बनाए और भारतीय टीम को जीत के लिए 147 रनों का लक्ष्य दिया।

वेस्टइंडीज के लिए कीरोन पोलार्ड ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए जबकि रोवमें पॉवेल ने 32 रनों की पारी खेली। भारत की तरफ से दीपक चहर ने 3, नवदीप सैनी ने 2 और राहुल चहर ने एक विकेट लिया। इस सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे दीपक चहर ने शुरुआती तीन विकेट लेकर विंडीज को दवाब में ला दिया था, लेकिन खेल के सबसे छोटे प्रारूप के दिग्गज बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड ने अपनी टीम को संभाला और सम्मानजनक स्कोर प्रदान किया।

आपको बता दें कि बारिश के कारण मैच देर से शुरू हुआ। भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और बारिश के कारण गेंदबाजों के लिए मुफीद बनी परिस्थतियों का फायदा उठाने के लिए गेंदबाजी का फैसला लिया। चहर ने इसका भरपूर लाभ लिया और 14 रनों पर ही विंडीज के तीन विकेट चटका दिए। चहर ने पहले सुनील नरेन फिर इविन लुइस और तीसरे विकेट के रूप में शिमरोन हेटमेयर को पवेलियन भेजा।

यहां से पोलार्ड और निकोलस पूरन चौथे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्कोर के रास्ते पर लेकर आए। 14वें ओवर में नवदीप सैनी ने निकोसल पूरन को विकेटकीपर ऋषभ पंत से कैच कराकर भारत को चौथी कामयाबी दिलाई। 15वें ओवर में पोलार्ड ने पंड्या को छक्‍का लगाकर अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 40 गेंदों का सामना करके एक चौका और पांच छक्‍के लगाए। 15 ओवर के बाद वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर 4 विकेट खोकर 100 रन था।

पोलार्ड की धमाकेदार पारी (58 रन, 45 गेंद, एक चौका और छह छक्‍के) का अंत आखिरकार नवदीप सैनी ने बोल्‍ड करके किया। 18वें ओवर में राहुल चाहर ने कार्लोस ब्रैथवेट को वाशिंगटन सुंदर से कैच कराकर अपना पहला इंटरनेशनल विकेट लिया. इसके बाद रोवमैन पॉवेल ने 20 गेंदों पर दो छक्के और एक चौके की मदद से 32 रन बनाए और पोलार्ड के काम को जारी रखा. कार्लोस ब्रैथवेट ने 10 और फाबियान एलेन ने नाबाद आठ रनों का योगदान दिया। भारत के लिए दीपक ने तीन, सैनी ने दो और अपना पहला मैच खेल रहे लेग स्पिनर राहुल चहर ने एक विकेट लिया।

ab न्यूज़ डेस्क की रिपोर्ट

Continue Reading

खेल

भारत-वेस्टइंडीज टी-20 सीरीज का अंतिम मुकाबला आज

Published

on

पटना : भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज को दो मैचों में हरा दिया है। आज सीरीज का तीसरा और आखरी मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच को लेकर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टीम में बदलाव के संकेत दिए हैं। रोहित शर्मा के अर्धशतक के बाद कुणाल पंड्या की उम्दा गेंदबाजी से भारत ने वर्षा से प्रभावित दूसरे टी20 मैच में वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 22 से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली है।

मैच के बाद कोहली ने शानदार प्रदर्शन के लिए खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए इशारा किया कि तीसरे मुकाबले में उन खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है जिन्हें पहले दो मैचों में अंतिम एकदश में जगह नहीं मिली थी। कोहली ने कहा, हमारे लिए जीतना हमेशा एक प्राथमिकता है लेकिन सीरीज में विजयी बढ़त बनाने से कुछ अन्य खिलाड़ियों को टीम में आने का मौका मिलता हैं। अमेरिका से टीम अब गुयाना जाएंगी जहां वह सीरीज का अंतिम मैच खेलेगी। तीसरे टी-20 में श्रेयस अय्यर और लेग स्पिनर राहुल चाहर को मौका मिल सकता है। राहुल के चचेरे भाई दीपक चाहर को भी अंतिम 11 में जगह मिल जाए तो आश्चर्य नहीं होगा।

यह देखना दिलचस्प होगा किया क्या कोहली विकेटकीपर ऋषभ पंत के साथ बने रहेंगे जो दोनों टी-20 में बल्‍ले से नाकाम रहे। अगर टीम प्रबंधन ने पंत को बाहर करने का फैसला किया तो लोकेश राहुल उनकी जगह ले सकते हैं। दूसरे मैच के बारे में पूछे जाने पर कोहली ने कहा कि शुरूआत में इस पिच पर बल्लेबाजी करना आसान था। उन्होंने कहा, नई गेंद बल्ले पर आसानी से आ रही थी। हमने अच्छी नींव रखी थी। रवींद्र जड़ेजा और क्रुणाल की पारी से हम 160 से अधिक रन बना पाए।

हम जिस तरह बल्लेबाजी कर रहे थे उससे हम 180 से ज्यादा रन बना सकते थे लेकिन बाद में पिच काफी धीमी हो गई । भारतीय कप्तान ने दोनों मैचों में गेंदबाजी की शुरूआत करने वाले स्पिनर वाशिंटन सुंदर की तरीफ की। उन्होंने कहा, नई गेंद की बात करें तो सुंदर ने बड़े शॉट लगाने वाले बल्लेबाजों के खिलाफ कमाल की गेंदबाजी की. वह अब काफी फिट भी है और बल्ले से भी योगदान दे सकता है। वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने कहा कि अगर मैच बारिश के कारण प्रभावित नहीं होता तो उनकी टीम इसे जीत सकती थी।

भारत के 168 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने जब 15.3 ओवर में चार विकेट पर 98 रन बनाए थे जब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा जो दोबारा शुरू नहीं हो पाया. डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत इस समय बराबरी का स्कोर 120 रन था। उन्होंने कहा, हमने ज्यादा गलतियां नहीं की। गेंद से हम अच्छी शुरूआत नहीं कर सके लेकिन फिर हमने वापसी की। बल्ले से हमने अच्छी नींव रखी थी और 26 गेंद में 70 रन बना सकते थे।

ab न्यूज़ डेस्क रिपोर्ट

Continue Reading

Trending

Copyright © 2019 All Rights Reserved to Ajaya Media and Telecommunication Pvt. Ltd.