Connect with us

Main Slider

ऐसा देश है मेरा : मोहर्रम में हिंदू-मुस्लिम एकता की अनूठी मिसाल, साथ निकाला ताजिया जुलूस

Published

on

PATNA : सर पर हरी पगड़ी, चेहरे पर तेज, ज़ुबां पर या हुसैन का नारा, हाथी और घोड़े साथ-साथ ये मौक़ा है मोहर्रम के आशूरे के दिन का और ये तस्वीर है सूफ़ी संतों की नगरी कहे जाने वाले पटना के मनेर की जहां मुस्लिम और हिन्दू दोनो समुदाय के लोगों ने एक साथ मोहर्रम का ताज़िया जुलूस निकाला ।

इस्लाम धर्म और इंसानियत को बचाने के लिए पैगम्बर मुहम्मद के नवासे ईमाम हुसैन और हसन मौहर्रम के दसवीं तारीख़ अशुरे के दिन शहीद कर दिए गए थे ।अशुरे के दिन को याद करते हुए मुस्लिम समुदाय द्वारा इसे विभिन्न तरीकों से मनाया जाता हैं इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग रोज़ा रखते हैं और जगह जगह पर मजलिस कर ईमाम हुसैन से जुड़ी बातों को बताते हैं । वहीं शिया समुदाय के लोग इस दिन मातम मनाते हैं तो कुछ जगहों पर खासकर एशियाई महाद्वीप के देश जैसे हिंदुस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश में मौहर्रम का अखाड़ा और ताज़िया-सीपल जुलूस निकाला जाता हैं ।


अशुरे के दिन मनेर शरीफ़ में भी हिंदू मुस्लिम समुदाय द्वारा ताज़िया जुलूस निकाला गया ।यहां दोनों समुदाय के लोगों द्वारा विशेष रूप से हरे रंग की पगड़ी पहनी गई और उससे दिलचस्प बात ये थीं कि मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा एकता की मिसाल क़ायम करने के लिए हिन्दू धर्म के लोगों को पगड़ी पहनाकर सम्मान दिया ।इस जुलूस में आपसी भाईचारा दिखाते हुए हिन्दू मुस्लिम भाइयों ने जोशोखरोश से हांथी घोड़ो के साथ मिलकर ताज़िया जुलूस निकाला इस भव्य ताजिया जुलूस को देखने के लिए भारी भीड़ जमा हुई ।
इस जुलूस के बारे में यादगारें हुसैन आज़ाद कमिटी के ख़लीफ़ा फ़रीद हुसैन खान ने बताया की इस जुलूस की खासियत ये हैं कि हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोग मोहर्रम के जुलूस में साथ चलते हैं यहीं नहीं दुर्गा पूजा में भी इसी तरह हम दोनों समुदाय के लोग एक साथ एक दूसरे का सहयोग करते हैं ।


मनेरशरीफ में आपसी भाइचारे का ये नज़ारा ना सिर्फ़ मोहर्रम और दूर्गा पूजा में दिखाई देता हैं बल्कि सूफ़ी संतों की इस नगरी में लोग होली हो या दीवाली ईद हो या बक़रीद सभी
लगभग सभी पर्व आपसी भाईचारे से मनाते हुए एक अलग मिसाल क़ायम करते हैं ।इस तरह की क़ौमी एकता की मिसाल जिस तरह से मनेरशरीफ के लोगों द्वारा क़ायम किया जाता हैं दूसरे जगहों के लोगों को भी इससे सीख लेना चाहिए मुल्क़ में इसी तरह का आपसी भाईचारा हर जगह क़ायम करना चाहिए ।

मनेर से अजेय भारत के लिए जुनैद खान की रिपोर्ट ।

Main Slider

बच्चों के क्वालिटी एजुकेशन से किसी कीमत पर नहीं करुंगा समझौता- एनके सिन्हा

Published

on

GODDA : गोड्डा के मेहरमा गांव स्थित सिन्हा इंटरनेशनल स्कूल में सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष और स्कूल के संस्थापक निरंजन सिन्हा ने अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर उन्होनें क्वालिटी एजुकेशन की बात करते हुए कहा कि किसी भी कीमत पर मैं इससे समझौता नही करुंगा ।

कार्यक्रम का उद्घाटन महगामा एसडीपीओ ने किया। इस मौके पर प्रभारी कांग्रेस जिलाध्यक्ष समेत कांग्रेस के तमाम नेता मौजूद थे।कार्यक्रम में बच्चों के अभिभावकों ने भी बड़ी संख्या में शिरकत किया। इस मौके पर मानद अतिथिय़ों को निरंजन सिन्हा ने बुके और शाल ओढ़ा कर सम्मानित किया।

कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष निरंजन सिन्हा ने इस मौके पर कहा कि स्कूल के प्रत्येक छात्र छात्राओं को भारत देश का जिम्मेदार नागरिक बनाना मेरा सपना है।उन्होनें कहा कि मैं जिस मिट्टी में जन्मा हूं मैं चाहता था की समाज को एक अच्छा विद्यालय दें उस सपने को आज मैंने पूरा किया है। निरंजन सिन्हा ने कहा कि बच्चों के क्वालिटी एजुकेशन और डिसिप्लिन मैं कोई समझौता नहीं करूंगा ।

विनय कुमार देव की रिपोर्ट …

Continue Reading

Main Slider

मिस्त्री सोरेन बोले- भाजपा आज देश की जरुरत, नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हो रहा विकास

Published

on

PAKUD: 65 प्लस के लक्ष्य को लेकर विधानसभा में सीटों पर मजबूत उम्मीदवारों की कमी से जूझने वाली भाजपा का कुनबा लगातार बढञता चला जा रहा है। विपक्षी दलों के नेताओं का ‘शुद्धीकरण’ करने में भाजपा कोई भी कसर नहीं छोड़ रही है। हालात ये है कि हर विधानसभा सीट पर कई संभावित उम्मीदवार कतार में खड़े हैं। लोकसभा चुनाव के पूर्व से लेकर अब तक बीजेपी में 48 से ज्यादा कद्दावर नेता शामिल हो चुके हैं। विपक्ष के कई विधायक और नेता अब भी बीजेपी के संपर्क में हैं।

इसी कड़ी में जेवीएम के पूर्व विधायक मिस्त्री सोरेन अपने समर्थकों के साथ बीजेपी में शामिल हुए हैं। पाकुड़ महेशपुर प्रखंड के सीलमपुर कॉलेज मैदान में रविवार को आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान यहां के पूर्व विधायक मिस्त्री सोरेन की घर वापसी करा सीएम रघुवर दास ने जेवीएम को करारा झटका दिया। मौके पर मिस्त्री सोरेन ने अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ भाजपा में शामिल होने के साथ ही घर वापसी की।

एबी न्यूज के साथ खासबातचीत में मिस्त्री सोरेन ने कहा कि भाजपा आज देश की जरूरत बन गई है। देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चतुर्दिक विकास की गाथाएं लिख रहा है। मुझे विश्वास है कि भाजपा में वापसी कर मैं अपने क्षेत्र के लिए पहले से ज्यादा व बेहतर काम कर सकूंगा।

पाकुड़ से मनोज कुमार चौबे की रिपोर्ट …

Continue Reading

Breaking News

जमशेदपुर में प्रदेश अध्यक्ष के आगमन पर दो गुटों में बंटी दिखी कांग्रेस, विपक्ष पर बरसे उरांव

Published

on

JAMSHEDPUR : झारखंड कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार डॉ रामेश्वर उरांव आज जमशेदपुर पहुंचे। जहां कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी के साथ डॉक्टर उरांव का स्वागत किया। हालांकि इस दौरान डॉक्टर उरांव के स्वागत में गुटबाजी साफ देखी गई। जहां गुटों में बंटकर कांग्रेसियों ने डॉक्टर उरांव का स्वागत किया।

इधर शहर पहुंचने पर डॉक्टर उरांव ने मीडिया कर्मियों के सवालों का जवाब देते हुए झारखंड सरकार पर जमकर निशाना साधा। मोटर व्हीकल एक्ट कानून 2019 को सरकारी लूट बताया और कहा इससे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि उन्होंने सरकार द्वारा फैसला वापस लिए जाने का स्वागत किया है।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने एनएच 33 के दुर्दशा पर सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि झारखंड की जनता आगामी विधानसभा चुनाव में इसका हिसाब लेगी। वहीं विधानसभा चुनाव गठबंधन के तहत ही लड़ने की बात डॉक्टर उरांव ने कही। वैसे गठबंधन का नेता कौन होगा इस सवाल पर डॉ उरांव ने नपे तुले अंदाज में जवाब देते हुए कहा समय आने दीजिए इस पर भी आपको सूचित किया जाएगा।

जमशेदपुर से संतोष कुमार की रिपोर्ट …

Continue Reading

Trending

Copyright © 2019 All Rights Reserved to Ajaya Media and Telecommunication Pvt. Ltd.