Connect with us

Breaking News

मंत्री राज पलिवार एवं MLA नारायण दास ने CM कृषि आशीर्वाद योजना को दिखाई हरी झंडी

Published

on

देवघरः पंचायत प्रशिक्षण केन्द्र, डाबरग्राम जसीडीह में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्री राज पलिवार, विधायक नारायण दास, उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, डिप्टी डायरेक्टर मत्स्य विभाग-सह-नोडल पदाधिकारी मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, अशीष कुमार ने संयुक्त रूप से किया। अभियान के शुभारंभ के पश्चात टोकन स्वरूप विभिन्न किसान भाईयों व बहनों के बीच प्रशस्ति पत्र का वितरण किया गया।

मंत्री राज पलिवार ने कहा कि आज रांची में उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के द्वारा योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। इसी कड़ी में देवघर जिला के साथ-साथ अन्य जिलों में भी मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। हम सभी जानते है कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है। हमारे देश कि समृद्धि का रास्ता किसान भाईयों व खेत-खलीहान से होकर ही गुजरता है। हमारी सरकार लगातार प्रयास कर रही है कि किसानों की समस्या का समाधान करते हुए उनके हित के लिए कार्य किया जाय। देश के किसानों को समृद्ध व उनके हित के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना के बाद आज हमारे झारखण्ड राज्य में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरूआत की गयी है। हमारी सरकार किसानों को कर्ज से छूटकारा दिलाने का कार्य कर रही है। पैसों का बंदरबाट न हो, इसके लिए सीधा किसानों के खातों में डीबीटी के माध्यम से पैसों का हस्तांतरण किया जा रहा है। आप सभी किसाान भाईयों व बहनों से अनुरोध होगा कि इन पैसों का सदुपयोग कृषि कार्यों में ही करें। लगभग 40 हजार किसान भाईयों बहनों के बीच 12 करोड़ की राशि वितरित की गयी है।

आने वाले समय में देवघर जिला के एक भी किसान योजना के लाभ से नहीं छूटेंगेे। आगे भी योजना के तहत संबंधित अधिकारियों द्वारा कार्य किया जाएगा। पूर्व से ही हमारी सरकार का यह प्रयास रहा है कि किसानों को पूरी तरह से सशक्त बनाया जाय। इसके लिए पूर्व में भी फसल बीमा योजना किसानों की सुविधा के लिए क्रेडिट कार्ड योजना की व्यवस्था की गयी है। हमारी सरकार का प्रयास है कि किसान मित्रों को कर्ज लेने की आवश्यकता न पड़े। सरकार आपके बेहतरी के लिए लगातार कार्य कर रही है। अब तक लगभग 15 लाख किसानों का पंजीकरण इस योजना के तहत किया जा चुका है तथा शेष किसानों के पंजीकरण की कार्रवाई निरंतर किया जा रहा है, जिन्हें चरणबद्ध तरीके से दो समान किस्तों में उनके कृषि योग्य भूमि के अनुरूप राशि सीधे डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में उपलब्ध करायी जाएगी। पीएम किसान योजना व मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के माध्यम से किसानों की आय दोगुणी करने का एक सार्थक प्रयास होगा। विधायक नारायण दास ने कहा कि आज हमारे देश के अन्नदाताओं के चहरे पर मुस्कान लाने का कार्य हमारी सरकार कर रही है।

भारत देश कृषि प्रधान देश है और यहां की रीढ़ हमारे किसान भाई-बहन है। हमारी सरकार ने जो वादा किया था, उसे पूरा करने का कार्य लगातार किया जा रहा है। पीएम किसान योजना के बाद आज मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ किया गया है। किसान के आय को दोगुना करने के साथ-साथ कर्ज से मुक्ति दिलाने का कार्य इन योजनाओं के माध्यम से किया जा रहा है। आप सभी किसान मित्रों से अनुरोध होगा कि इन पैसे का उपायोग कृषि कार्यों के लिए ही करें। किसान मजबूत होगें, तभी हमारा देश सशक्त बनेगा। हमारी सरकार का यह लक्ष्य है कि 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी की जाय। इस हेतु लगातार कार्य भी किया जा रहा है।

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत सीधे सरकार द्वारा आपके खाते में पैसों को भेजा जायेगा। सरकार की मंशा साफ है कि किसानों के आय को हर हालत में दो गुणा किया जायें। देवघर जिला अंतर्गत कुल 38,733 योग्य किसान परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है, जिसके तहत 12,04,39,095 रूपये की राशी डीबीटी के माध्यम से सभी कृषकों के खाते में हस्तांतरित की गयी है। इस मौके पर विभाग के अधिकारी कर्मचारी व विभिन्न प्रखण्डों से आये किसान मित्र उपस्थित थे।

देवघर से पिताम्बर की रिपोर्ट।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Breaking News

JMM एवं कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने BJP का दामन थामते ही कहा- नमो…नमो

Published

on

DEOGHAR: राज्य के श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण मंत्री राज पलिवार के मधुपुर स्थित आवास पर जेएमएम एवं कम्युनिस्ट पार्टी के दर्जनों नेता भाजपा में शामिल हुए।

नेताओं के साथ उनके समर्थक कार्यकर्ताओं ने भी भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। इस अवसर पर मंत्री राज पलिवार ने कहा है कि झामुमो और कम्युनिस्ट पार्टी ने अब तक लोगों को बरगला कर भाजपा से अलग रखने का काम किया था।

जब से नरेंद्र मोदी की सरकार देश में बनी है गरीब लोगों पर विशेषकर सरकार ध्यान दे रही है। उन्हें किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो, उनके लिए कई कल्याणकारी योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। जिसका लाभ सीधे गरीबों को मिल रहा है।

यही कारण है कि लोग आज भाजपा से जुड़ रहे हैं। श्री पलिवार ने झामुमो नेता नरेश मंडल व कम्युनिस्ट पार्टी के नेता मामूली राणा एवं कार्यकर्ताओं का गर्म जोशी के साथ स्वागत किया।

हम आपको बता दें कि झारखंड में इसी साल के अन्त में विधानसभा का चुनाव होना है। ऐसे में कई और नेताओं के भी इधऱ से उधऱ या यूं कहे कि आने जाने का सिलसिला जारी रहेगा।
अमरनाथ पाठक की रिपोर्ट।

Continue Reading

Breaking News

मंत्री ने स्वर्गीय ठाकुर के निधन पर दुःख जताया, परिजनों को दिया हर संभव मदद का भरोसा

Published

on

DEOGHAR: सूबे के श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण मंत्री राज पलिवार ने सिमरा के स्वर्गीय मुरुल ठाकुर के परिजनों से मिलने उनके आवास पर पहुंचे। जहां उन्होंने उनके चित्र पर माल्यार्पण करते हुए श्रद्धांजलि दी।

मंत्री राज पलिवार ने स्वर्गीय ठाकुर के परिवार से मुलाकात करते हुए उन्हें इस दुःख की घड़ी में मिलकर सांत्वना दी। धैर्य एवं साहस से काम लेने के साथ मंत्री राज पलिवार ने कहा कि इस दुखद परिस्थिति में मैं स्व ठाकुर के परिवार के साथ हूं।

इसके साथ उन्हें हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही मंत्री राज पलिवार ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी और दिवंगत आत्मा की चिर शांति के लिये ईष्वर से प्रार्थना भी की। उन्होंने यह भी कहा कि व्यक्तिगत रूप से उनके प्रति मेरे मन में हमेशा सम्मान का भाव रहा है।

पिछले कुछ दिनों से अस्वस्थ थे लेकिन जब भी मुलाकात होती थी तो ऐसा लगता था कि उनमें आत्मविश्वास अभी पूरे तौर पर है। हम उनकी स्मृति को प्रणाम करते हैं और उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

अमरनाथ पाठक की रिपोर्ट।

Continue Reading

Breaking News

भाजपा सदस्यता अभियान के लक्ष्य के करीब पहुंचे मंत्री सह स्थानीय विधायक राज पलिवार

Published

on

DEOGHAR: मधुपुर विधानसभा के सिमरा गांव में राज्य के श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण मंत्री सह स्थानीय विधायक राज पलिवार ने लोगों को भाजपा की सदस्यता दिलाई।

बता दें कि प्रदेश स्तर पर सभी विधायकों को 50 हजार नया सदस्य बनाए जाने का लक्ष्य पार्टी ने निर्धारित किया है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में राज्य में विधानसभा के चुनाव होने हैं, इस कारण से भी भारतीय जनता पार्टी का प्रदेश नेतृत्व एवं केंद्रीय नेतृत्व ज्यादा से ज्यादा लोगों को भाजपा के सदस्य बनाने में जुटा हुआ है। भाजपा सदस्यता अभियान के सहारे राज्य में अपने जनाधार को और मजबूत बनाने में जुटी हुई है।

इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सूबे के श्रम नियोजन प्रशिक्षण मंत्री राज पलिवार ने कहा कि भाजपा ही एक ऐसी पार्टी है जिसमें मंडल अध्यक्ष से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष तक का सफर एक कार्यकर्ता पूरा कर सकता है बाकि अन्य दलों की स्थिति किसी से छिपी हुई नहीं है। भाजपा एक लोकतांत्रिक पार्टी है यहां सभी को एक बराबर या फिर कहें कि सब को एक समान देखा जाता है।

अमरनाथ पाठक की रिपोर्ट।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2019 All Rights Reserved to Ajaya Media and Telecommunication Pvt. Ltd.