Connect with us

Breaking News

मंत्री राज पलिवार एवं MLA नारायण दास ने CM कृषि आशीर्वाद योजना को दिखाई हरी झंडी

Published

on

देवघरः पंचायत प्रशिक्षण केन्द्र, डाबरग्राम जसीडीह में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्री राज पलिवार, विधायक नारायण दास, उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, डिप्टी डायरेक्टर मत्स्य विभाग-सह-नोडल पदाधिकारी मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, अशीष कुमार ने संयुक्त रूप से किया। अभियान के शुभारंभ के पश्चात टोकन स्वरूप विभिन्न किसान भाईयों व बहनों के बीच प्रशस्ति पत्र का वितरण किया गया।

मंत्री राज पलिवार ने कहा कि आज रांची में उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के द्वारा योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। इसी कड़ी में देवघर जिला के साथ-साथ अन्य जिलों में भी मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। हम सभी जानते है कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है। हमारे देश कि समृद्धि का रास्ता किसान भाईयों व खेत-खलीहान से होकर ही गुजरता है। हमारी सरकार लगातार प्रयास कर रही है कि किसानों की समस्या का समाधान करते हुए उनके हित के लिए कार्य किया जाय। देश के किसानों को समृद्ध व उनके हित के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना के बाद आज हमारे झारखण्ड राज्य में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरूआत की गयी है। हमारी सरकार किसानों को कर्ज से छूटकारा दिलाने का कार्य कर रही है। पैसों का बंदरबाट न हो, इसके लिए सीधा किसानों के खातों में डीबीटी के माध्यम से पैसों का हस्तांतरण किया जा रहा है। आप सभी किसाान भाईयों व बहनों से अनुरोध होगा कि इन पैसों का सदुपयोग कृषि कार्यों में ही करें। लगभग 40 हजार किसान भाईयों बहनों के बीच 12 करोड़ की राशि वितरित की गयी है।

आने वाले समय में देवघर जिला के एक भी किसान योजना के लाभ से नहीं छूटेंगेे। आगे भी योजना के तहत संबंधित अधिकारियों द्वारा कार्य किया जाएगा। पूर्व से ही हमारी सरकार का यह प्रयास रहा है कि किसानों को पूरी तरह से सशक्त बनाया जाय। इसके लिए पूर्व में भी फसल बीमा योजना किसानों की सुविधा के लिए क्रेडिट कार्ड योजना की व्यवस्था की गयी है। हमारी सरकार का प्रयास है कि किसान मित्रों को कर्ज लेने की आवश्यकता न पड़े। सरकार आपके बेहतरी के लिए लगातार कार्य कर रही है। अब तक लगभग 15 लाख किसानों का पंजीकरण इस योजना के तहत किया जा चुका है तथा शेष किसानों के पंजीकरण की कार्रवाई निरंतर किया जा रहा है, जिन्हें चरणबद्ध तरीके से दो समान किस्तों में उनके कृषि योग्य भूमि के अनुरूप राशि सीधे डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में उपलब्ध करायी जाएगी। पीएम किसान योजना व मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के माध्यम से किसानों की आय दोगुणी करने का एक सार्थक प्रयास होगा। विधायक नारायण दास ने कहा कि आज हमारे देश के अन्नदाताओं के चहरे पर मुस्कान लाने का कार्य हमारी सरकार कर रही है।

भारत देश कृषि प्रधान देश है और यहां की रीढ़ हमारे किसान भाई-बहन है। हमारी सरकार ने जो वादा किया था, उसे पूरा करने का कार्य लगातार किया जा रहा है। पीएम किसान योजना के बाद आज मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ किया गया है। किसान के आय को दोगुना करने के साथ-साथ कर्ज से मुक्ति दिलाने का कार्य इन योजनाओं के माध्यम से किया जा रहा है। आप सभी किसान मित्रों से अनुरोध होगा कि इन पैसे का उपायोग कृषि कार्यों के लिए ही करें। किसान मजबूत होगें, तभी हमारा देश सशक्त बनेगा। हमारी सरकार का यह लक्ष्य है कि 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी की जाय। इस हेतु लगातार कार्य भी किया जा रहा है।

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत सीधे सरकार द्वारा आपके खाते में पैसों को भेजा जायेगा। सरकार की मंशा साफ है कि किसानों के आय को हर हालत में दो गुणा किया जायें। देवघर जिला अंतर्गत कुल 38,733 योग्य किसान परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है, जिसके तहत 12,04,39,095 रूपये की राशी डीबीटी के माध्यम से सभी कृषकों के खाते में हस्तांतरित की गयी है। इस मौके पर विभाग के अधिकारी कर्मचारी व विभिन्न प्रखण्डों से आये किसान मित्र उपस्थित थे।

देवघर से पिताम्बर की रिपोर्ट।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Breaking News

RJD के सक्रीय कार्यकर्ता के अचानक तबीयत खराब होने पर सदर अस्पताल में मिलने पहुंचे पूर्व मंत्री सुरेश पासवान

Published

on

Deoghar:  झारखंड विधानसभा चुनाव में देवघर से महागठबंधन प्रत्याशी सह पूर्व मंत्री सुरेश पासवान RJD के सक्रीय कार्यकर्ता नुनु झा का अचानक तबीयत खराब होने के कारण उनसे मिलने सदर अस्पताल पहुंचे। वहां पहुंचकर उन्होने उनसे मुलाकात की और जल्द स्वस्थ होने की कामना भी की। कई लोग पहुंचे कार्यकर्ता से मिलने आपको बता दें कि सदर अस्पताल में कार्यकर्ता से मिलने पूर्व मंत्री सुरेश पासवान के साथ-साथ भूतनाथ यादव, मुखिया श्री रंजीत यादव, संजय मंडल ,दिलीप ,कैलाश पहुंचे।

Continue Reading

Breaking News

स्वर्ण व्यवसाई की गोली मारकर हत्या, दुकान बंद कर लौट रहा था घर

Published

on

Muzaffarpur: अपराधियों ने स्वर्ण व्यवसाई को गोली मारकर हत्या कर दी। जानकारी के अनुसार सकरा थाना क्षेत्र के ही सुजवालपुर चौक के समीप बेखौफ बदमाशों के द्वारा देर शाम को ताबड़तोड़ फायरिंग कर व्यवसाई की हत्या कर दिया। बताया जा रहा है कि सकरा क्षेत्र स्थित अपनी दुकान से घर जाने के क्रम में ही बाइक सवार अपरधियों ने मारी गोली जिससे कि व्यवसायी की घटना स्थल पर मौत हो गई है। घटना के बाद स्थानीय लोगों में नाराजगी है।

 

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस पहुंची मौके पर

घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंचकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज मामले की जांच में जुट गई वहीं घटना के बाद स्थानीय लोगों में नाराजगी है।

Continue Reading

Breaking News

पटना यूनिवर्सिटी : वीसी ने पत्रकार को छात्रसंघ चुनाव का न्यूज़ कवर करने से रोका

Published

on

 PATNA :   (5 दिसम्बर 2019) : पटना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर रासबिहारी प्रसाद सिंह ने पत्रकार धनंजय कुमार सिन्हा को छात्रसंघ चुनाव का न्यूज़ कवर करने से रोक दिया।

आगामी 7 दिसंबर को पटना यूनिवर्सिटी छात्रसंघ का चुनाव होना है जिसके लिए सभी छात्र संगठनों द्वारा प्रचार-प्रसार के कार्य जारी हैं।

आज पटना यूनिवर्सिटी में प्रेसिडेंशियल डिबेट का आयोजन हुआ। पत्रकार धनंजय कुमार सिन्हा इस आयोजन का न्यूज़ कवर करने के लिए पटना यूनिवर्सिटी गए हुए थे। पत्रकार जब आयोजन मंच के सामने खड़े अन्य मीडिया कर्मियों के पास जाकर खड़े हुए और कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग करने लगे, तभी एक पुलिसकर्मी ने उन्हें कार्यक्रम कवर करने से रोका।

दरअसल पत्रकार धनंजय कुमार सिन्हा ने अपनी पीठ पर एक डोनेशन बॉक्स टांग रखा था जिस पर ईमानदार मीडिया एवं निष्पक्ष खबर के लिए दान देने की अपील वाली स्टिकर लगी हुई थी।

जब पत्रकार ने पुलिसकर्मी से उन्हें रोकने का कारण जानना चाहा, तब पुलिसकर्मी ने बताया कि वहां मंच पर बैठे पटना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को पत्रकार की पीठ पर टंगे डोनेशन बॉक्स पर आपत्ति है। पुलिसकर्मी ने पत्रकार को वीसी से बात करने के लिए कहा। जब पत्रकार वीसी से बात करने के लिए मंच की तरफ बढ़े, तब पटना कॉलेज के प्रिंसिपल आर एस आर्या ने पत्रकार को बताया कि वीसी के निर्देश के अनुसार पीठ पर इस डोनेशन बॉक्स को टांग कर पत्रकार को न्यूज़ कवर करने की अनुमति नहीं है। इसलिए पत्रकार को या तो डोनेशन बॉक्स हटाकर न्यूज़ कवर करना है अथवा न्यूज़ कवर नहीं करना है। इसके बाद पत्रकार आयोजन स्थल छोड़कर निकल गए। उक्त पूरी बातचीत के दौरान पत्रकार धनंजय ने पटना कॉलेज के प्रिंसिपल को यह बताया भी था कि वे एक राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल के ब्यूरो हैं, फिर भी प्रिंसिपल आर एस आर्या पत्रकार की पीठ पर टंगे डोनेशन बॉक्स को हटाने की मांग पर अड़ गए। तब पत्रकार कार्यक्रम स्थल से ही रवाना हो गए।

उक्त घटना पर जब पत्रकार धनंजय कुमार सिन्हा से संपर्क किया गया तो उन्होंने भी इस पूरे घटनाक्रम की पुष्टि की। धनंजय ने कहा कि उनकी पीठ पर टंगा डोनेशन बॉक्स वर्तमान समय में एक अपवाद जैसा मामला है, संभवतः इसी वजह से वाइस चांसलर ने भ्रमित होकर उन्हें समाचार कवर करने से रोकने का निर्णय ले लिया होगा।

पत्रकार धनंजय ने बताया कि वे मीडिया के क्षेत्र में कुछ नए प्रयोग कर रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में आम जनता उन प्रयोगों को पसंद करेगी।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2019 All Rights Reserved to Ajaya Media and Telecommunication Pvt. Ltd.