Connect with us

Breaking News

झारखंड विधानसभा चुनाव : कब है वोटिंग, कब आएगा रिजल्ट ? … सब कुछ जाने यहां

Published

on

RANCHI : भारत निर्वाचन विभाग, नई दिल्ली द्वारा आज दिनांक 1 नवंबर को झारखंड विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी गई।झारखंड की 81 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान कराए जाएंगे। पहले चरण में 13 सीटों के लिए 30 नवंबर, दूसरे चरण में 20 सीटों के लिए 7 दिसंबर, तीसरे चरण में 17 सीटों के लिए 12 दिसंबर, चौथे चरण में 15 सीटों के लिए 16 दिसंबर और पांचवे चरण में 16 सीटों के लिए 20 दिसंबर को मतदान होगा। इन सभी सीटों के लिए मतों की गिनती 23 दिसंबर को होगी, जबकि 26 दिसंबर को निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया पूरी होगी। चुनावों की तारीखों के एलान के बाद झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने  संवाददाता सम्मेलन में बताया कि स्वतंत्र, पारदर्शी और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होनें कहा कि चुनाव की तिथियों की घोषणा के साथ पूरे राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावी हो गई है। संवाददाता सम्मेलन में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपानंद झा, अपर पुलिस महानिदेशक -सह -स्टेट पुलिस नोडल अफसर मुरारीलाल मीणा और संयुक्त सचिव  हीरालाल मंडल मौजूद थे।

वर्तमान में 2 करोड़ 27 लाख 67 हजार 964 मतदाता हैं राज्य में मुख्य निर्वाचन
पदाधिकारी ने बताया कि राज्य में मतदाता सूची में मतदाताओं के नाम दर्ज करने की प्रक्रिया जारी है। वर्तमान में राज्य में 2 करोड़, 27 लाख, 67 हजार 964 मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि 19 और 20 अक्टूबर को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने को लेकर लगे विशेष अभियान में लगभग 2.75 लाख आवेदन मिले हैं, मतदाता सूची में इन नामों को दर्ज करने के लिए प्रक्रिया जारी है। ऐसे में मतदाताओं की संख्या में और बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है।

29,464 मतदान केंद्रों बनाए गए हैं
विनय चौबे ने बताया कि राज्य में कुल 29464 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इसमें शहरी क्षेत्रों में 4600 और ग्रामीण इलाकों में 24474 मतदान केंद्र हैं। ये सभी मतदान केंद्र लगभग 20 हजार 93 भवनों में बनाए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मतदान को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए पर्याप्त संख्या में ईवीएम व वीवीपैट उपलब्ध हैं। इसमें बैलेट यूनिट की संख्या 54776, कंट्रोल पैनल यूनिट की संख्या 38664 और वीवीपैट की संख्या 39768 है। इन सभी ईवीएम-वीवीपैट के फस्ट लेवल चेकिंग करा ली गई है। इसमें खराब पाए गए इवीएम को मरम्मत के लिए भेज दिया गया है और इसका इस्तेमाल चुनाव में नहीं किया जाएगा।

80 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओ और दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था पहली बार

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से पहली बार 80 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की गई है। इसे झारखंड के चुनाव के साथ अमल में लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन मतदाताओं के पास यह विकल्प होगा कि वे मतदान केंद्र में जाकर मतदान करें अथवा पोस्टल बैलेट के माध्यम से। पोस्टल बैलेट से मतदान करने वाले ऐसे मतदाताओं के लिए घर से फॉर्म संग्रह करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम
इस मौके पर अपर पुलिस महानिदेशक-सह- राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ने चुनाव को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के लिए किए जानेवाले इंतजाम की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उग्रवाद यहां चुनाव के लिए बड़ी चुनौती रही है। ऐसे में पर्याप्त संख्या में जवानों की तैनाती की जाएगी। हर मतदान केंद्र में जवान तैनात रहेंगे। रिमोट तथा दुरुह मतदान केंद्रों के लिए मतदानकर्मियों के हेली ड्रॉपिंग की फैसिलिटी होगी। चुनाव में चौपर का इस्तेमाल किया जाएगा। फोर्स के रहने के लिए कलस्टर सेंटर का उपयोग किया जाएगा, ताकि उनका मूवमेंट आसानी से हो सके. इसके साथ कम्यूनिकेशन प्लान बनाया जा रहा है, ताकि मतदान के दिन शैडो एरिया में एक्सेस बनी रही। इसके साथ ट्रैकिंग सिस्टम का भी उपयोग किया जाएगा। चुनाव में तैनात होनेवाले जवानों के लिए मेडिकल प्लान भी बनाया जा रहा है। इसके तहत किसी तरह की घटना होने पर उन्हें तुरंत मेडिकल रिलीफ प्रदान किया जा सके। इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त और पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

 

झारखंड में कब किस विधानसभा सीट के लिए चुनाव

पहला चरण
अधिसूचना – 6 नवंबर 2019
नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख- 13 नवंबर
नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी – 14 नवंबर
नामांकन पत्र वापसी की तिथि- 16 नवंबर
चुनाव की तिथि- 30 नवंबर 2019

इन सीटों के लिए मतदान – चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डाल्टेनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, गढ़वा, हुसैनाबाद और भवनाथपुर।

दूसरा चरण
अधिसूचना – 11 नवंबर 2019
नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख- 18 नवंबर
नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी – 19 नवंबर
नामांकन पत्र वापसी की तिथि- 21 नवंबर
मतदान की तारीख- 7 दिसंबर 2019
इन सीटों के लिए मतदान- बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, जमशेदपुर (पूर्वी), जमशेदपुर (पश्चिमी), सरायकेला, खरसावां, चाईबासा, मझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, तमाड़, मांडर, तोरपा, खूंटी, सिसई, सिमडेगा और कोलेबिरा।

तीसरे चरण का मतदान( 17 सीटों के लिए चुनाव )
अधिसूचना – 16 नवंबर
नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख- 25 नवंबर 2019
नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी – 26 नवंबर 2019
नामांकन पत्र वापसी की तिथि- 28 नवंबर 2019
मतदान की तारीख- 12 दिसंबर 2019
इन सीटों के लिए मतदान- कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया. बड़कागांव, रामगढ़, धनवार, गोमियां, बेरमो, इचागढ़, सिल्ली, खिजरी, रांची, हटिया और कांके।
चतुर्थ चरण का मतदान( 15 सीटों के लिए होगा चुनाव )
अधिसूचना – 22 नवंबर
नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम 29 नवंबर
नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी – 30 नवंबर
नामांकन पत्र वापसी की तिथि- 2 दिसंबर
मतदान की तारीख- 16 दिसंबर 2019
इन सीटों के लिए मतदान – मधुपुर, देवघर, बगोदर, जमुआ, गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, चंदनकियारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी एवं बाघमारा।
पांचवें चरण का मतदान( 16 सीटों के लिए होगा चुनाव )
अधिसूचना – 26 नवंबर
नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम 3 दिसंबर
नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी – 4 दिसंबर
नामांकन पत्र वापसी की तिथि- 6 दिसंबर
मतदान की तारीख- 20 दिसंबर
इन सीटों के लिए मतदान – राजमहल, बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, पाकुड़, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, नाला, जामताड़ा, सारठ, पोडैयाहाट, गोड्डा और महगामा।

रांची से प्रियंका मिश्रा की रिपोर्ट …

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Breaking News

देवघर से महागठबंधन के उम्मीदवार पूर्व मंत्री सुरेश पासवान ने किए कई गांवों का दौरा, लोगों से मिलकर किए वोट की अपील

Published

on

DEOGHAR: विधानसभा चुनाव के देवघर से महागठबंधन के उम्मीदवार पूर्व मंत्री सुरेश पासवान ने गुरुवार को जनसंपर्क अभियान किया। पूर्व मंत्री मोहनपुर प्रखंड के नावाडीह, माहियमो,बलजोरा के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर जनसंपर्क अभियान चलाए। वहीं वहां मौजूद लोगों से वोट की अपील भी किए। आपको बता दें पूर्व मंत्री जी जिस गांव में गए वहां के लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया। वहीं साथ में भूतनाथ यादव, रघुनाथ यादव, राजू गुप्ता समेत कई लोग मौजूद रहे।

देवघर राजद कार्यालय में भी भव्य स्वागत

वहीं गुरुवार के दिन में जटाहि मोड़ पर राजद के आवासीय कार्यालय में भी पहुंचे थे। जहां उनके कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। वहीं उनके समर्थकों ने महागठबंधन से टिकट मिलने पर उन्हें बधाई भी दी थी।

Continue Reading

Breaking News

देवघर से प्रत्याशी नारायण दास को अल्पसंख्यक समुदाय का मिला समर्थन, लोगों ने लगाए जिंदाबाद के नारे

Published

on

DEOGHAR: भाजपा विधायक सह देवघर से प्रत्याशी नारायण दास जी ने गुरुवार को सदर प्रखंड के आज टाभाघाट पंचायत के अल्पसंख्यक बहुल गांव गंगटी में जनसंपर्क अभियान चलाए। वहीं गांव के सभी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने भाजपा के पक्ष में पूर्ण समर्थन देने का वादा किया और एवं नरेंद्र मोदी जिंदाबाद, भारतीय जनता पार्टी जिंदाबाद के नारे लगाए। इस मौके पर शेर अली मोहम्मद, मुन्ना मोहम्मद, अयूब मोहम्मद, अफरोज मोहम्मद, जियाउल मोहम्मद, सिराज मोहम्मद, फिरोज अंसारी मोहम्मद, अब्दुल मोहम्मद कलीम, मोहम्मद उमर अली ,मोहम्मद गुलरेज मोहम्मद कलीम उद्दीन मोहम्मद हाजी मोहम्मद असलम अंसारी आदि सैकड़ों व्यक्ति उपस्थित थे।

दिन में भी किए थे जनसंपर्क

वहीं को देवघर से भाजपा विधानसभा प्रत्याशी विधायक नारायण दास जी मानिकपुर मंडल पहुंचे । वहां उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर लोगों से जनसंपर्क अभियान चलाए। इस मौके पर पुराण गिरी, अशोक यादव विनोद यादव, दशरथ गिरी, उचित राय समेत कई लोग मौजूद रहे। आपको बता दें कि प्रत्याशी विधायक नारायण दास बुधवार को देवघर प्रखंड के झिलुवाचांदडीह पंचायत के पहरीडीह गांव पहुंचे वहां उन्होंने लोगों से मिलकर उनका हाल-चाल जाना। वहीं लोगों ने भी उनसे मिलकर अपना समर्थन उन्हें दिए। वहीं उन्होंने जनता से मत के लिए अपील भी की।

अल्पसंख्यक समुदाय का भी मिला था समर्थन

भारतीय जनता पार्टी, केंद्र एवं राज्य सरकार की राष्ट्रवाद एवं विकासवाद की नीति से प्रभावित होकर भाजपा विधायक नारायण दास जी के निवास स्थान कोयरीडीह में खवासडीह और गड़सार के अल्पसंख्यक एवं दलित समुदाय के लोग पहुंचे थे। वहां उन्होंने बीजेपी की नीतिओं का समर्थन करते हुए चुनाव में भाजपा के प्रति अपना पूर्ण सहयोग और साथ देने का वादा किया। आपको बता दें इस मौके पर पार्टी के कई कार्यकर्ता और जिब्राइन अंसारी ,दाऊद अंसारी, कमदेव तुरी, सुनील तुरी, गोविंद तुरी, डब्लू कुमार तुरी, प्रेम तुरी, मिथिलेश कुमार के साथ कई दर्जनों लोग उपस्थित थे।

Continue Reading

Breaking News

झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी तीसरी लिस्ट जारी, जानें कौन कहां से होगा उम्मीदवार

Published

on

RANCHI: झारखंड विधानसभा इलेक्शन में बीजेपी ने तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। तीसरे लिस्ट में बीजेपी ने
15 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई है। वहीं बड़ी बात तो यह है कि इस लिस्ट में सरयू राय का नाम नहीं है। आपको बता दें कि गुरुवार को झारखंड विधानसभा इलेक्शन को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की गई थी।

लिस्ट में शामिल है ये उम्मीदवार
पोड़ैयाहाट- गजाधर सिंह
बरकट्ठा-जानकी यादव
धनवार-लक्ष्मण प्रसाद सिंह
गांडेय-जयप्रकाश वर्मा
बोकारो-विरंची नारायण
चंदनक्यारी-अमर बावरी
निरसा-अपर्णा सेन गुप्ता
सरायकेला-गणेश महली
चाइबासा-जेबी तुबिद
मझगांव-भूषण पाथ पिंगला
खरसावां-जवाहर बांदरा
खूंटी-नीलकंठ सिंह मुंडा
मांडर-देवकुमार धान
सिसई-दिनेश उरांव
कोलेबिरा-सुजान मुंडा

Continue Reading

Trending

Copyright © 2019 All Rights Reserved to Ajaya Media and Telecommunication Pvt. Ltd.