Connect with us

जमुई

EXCLUSIVE : यहां चलता है बालू माफिया का राज, पुलिस से भी है सांठगांठ

Published

on

JAMUI:जमुई जिला के अमूमन सभी नदी घाटों में बालू का अवैध उठाव पाबंदी के बावजूद अनवरत जारी है। जमुई प्रशासन पूरे मामले पर मौन है।ट्रैक्टर अथवा जुगाड़ गाड़ी से जमुई मुख्यालय स्थित हनुमान घाट, त्रिपुरारी घाट ,गरसंडा घाट ,कल्याणपुर घाट, पतनेशर घाट आंजन पुल सतगामा घाट मनियड्डा घाट नवीनगर मंझवे प्रतापपुर लखापुर आदि घाटों से बालू उठाव करके जुगाड़ गाड़ी से 500 घर घर लेजाकर बेचा जाता है।वहीं ट्रैक्टर से 2000 से लेकर 2500 तक में बालू बेचा जाता है।

जुगाड़ गाड़ी वाले का कहना है कि प्रत्येक गाड़ी पर 100 से150 रुपया पुलिस को देना पड़ता है।सूत्रों की माने तो ट्रैक्टर वाले को एक निश्चित समय दिया और ओर उसी समय बालू चुराए जाते है उसके बदले सप्ताह में मोटी रकम देनी पड़ती है।

बालू घाट पर जुगाड़ गाड़ी पर बोरी में बालू लाद रहे लोगों ने हमें बताया कि एक जुगाड़ गाड़ी पर 25 से 30बोरा बालू एक बार मे लोड किया जाता है ।जिसे आसानी से शहर के विभिन्न इलाकों में ले जाकर बेच देते है प्रत्येक दिन एक जुगाड़ गाड़ी बालू घाट का चार चक्कर लगाता है एक बालू घाट से अमूमन 50 जुगाड़ गाड़ी अवैध तरीके से बालू का उठाव करते हैं। जब हमने पूछा पाबन्दी है फिर भी पुलिस का भय नही लगता है तब उन्होंने कहा की पैसा देते है तब उठाते है तब डर क्यों लगेगा वैसे तो सारा कारोबार जुगाड़ से चलता है पुलिस वाले से सेटिंग रहती है ।

पूरे मामले की जानकारी लेने जब जमुई जिला खनन पदाधिकारी अनिल कुमार के पास एबी न्यूज की टीम पहुंची तो वे ये कहकर टाल गए कि हमलोग करवाई कर रहे हैं। ऐसे में खनन पदाधिकारी के कार्यशैली पर सवालिया निशान खड़ा होना लाजमी है ।

बालू घाटों पर बालू माफियाओं ओर उनके लठैतों का पूरा सम्राज्य कायम रहता है उनके हथियारबंद गुंडे भी रहते है जो दिनरात अवैध तरीके से बालू निकालकर जब बीच गांव से तेज रफ्तार में गाड़ी गुजरता है। तो ग्रामीणों के साथ भी हादसा हो चुका है लेकिन भय इतना कि कोई भी कैमरा के सामने बोलने को तैयार नही ।

खबर बनाने के दौरान बालू निकासी कर रहे लोगों ने माफिया को सूचना दे दी दर्जनों लोगों ने खबर बना रहे रिपोर्टर को घेरने का प्रयास किया ।इसकी जानकारी जमुई एसडीओ लखिन्द्र पासवान से देने पर उन्होंने बताया कि जमुई जिला पदाधिकारी ओर जमुई पुलिस अधीक्षक से इसकी लिखित शिकायत करेगें ।

जमुई से अभिषेक कुमार निराला की रिपोर्ट …

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Breaking News

दारोगा परीक्षार्थियों ने केंद्र पर लगाया पेपर लीक करने का आरोप, डेढ घंटे बाद शुरू हुई परीक्षा

Published

on

JAMUI : दारोगा की लिखित परीक्षा में परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया। हंगामा का कारण परीक्षा का समय शुरू होने के 15 मिनट की देरी से प्रश्नपत्र देना और उस समय तक परीक्षार्थियों को केंद्र के अंदर प्रवेश देना बताया जा रहा है। नियम अनुसार परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे पहले पहुंचना होता है, पर परीक्षार्थियों का कहना है कि यहां परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट बाद भी तक प्रश्न पत्र नही दिया गया। जिसके बाद परीक्षार्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया। दारोगा बहाली की लिखित परीक्षा के लिए शहर में कुल सात केंद्र बनाए गए थे। सभी सात केंद्रों पर कुल मिलाकर 4713 परीक्षार्थियों की परीक्षा हुई। हंगामे की सूचना के बाद परीक्षा केंद्र पर प्रभारी डीएम सह डीडीसी अरूण कुमार ठाकुर, एसपी डॉ. इनामुलहक मेग्नु, एडीएम कुमार संजय प्रसाद, एसडीओ लखीन्द्र पासवान, एसडीपीओ रामपुकार सिंह स्थानीय पुलिस एवं एसएसबी जवान के साथ पहुंचे और हंगामा कर रहे परीक्षार्थियों को समझा-बुझाकर शांत करवाया और तकरीबन डेढ़ घंटे बाद उक्त केंद्र पर परीक्षा शुरू कराई गई। परीक्षा के दौरान केंद्र के बाहर और अंदर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।

Continue Reading

Breaking News

जमुई में बालू घाट में मिला शव, हत्या के आरोप में 4 घंटे मुख्य मार्ग जाम

Published

on

JAMUI : सोमवार की सुबह नदी किनारे बालू घाट के समीप शव मिला। मृतक की पहचान मंझवे गांव निवासी मौजी यादव का 45 वर्षीय पुत्र चरितर यादव के रूप में हुई है। घटना के मृतक के पुत्र ने बताया कि उसके पिता रविवार को वे भैंस चराने गए थे। शाम को भैंस वापस आ गई लेकिन उसके पिता वापस नहीं आए। तब गांव वालों के साथ उनकी खोजबीन शुरू की गई। देर रात तक चरितर का कुछ पता नहीं चला तो ग्रामीण व परिजन थक हार कर घर चले आए और दोबारा सुबह ढूंढने की बात कही। सोमवार की सुबह खोजबीन के दौरान नदी किनारे बालू घाट के समीप शव मिला।

वहीं कुछ लोगों ने बताया कि एक माह पहले गांव के ही कुछ लोगों के साथ उसका विवाद हुआ था, लेकिन परिजन किसी पर हत्या का आरोप नहीं लगा रहे हैं। परिजनों ने गला दबाकर उसकी हत्या किए जाने की आशंका जताते हुए टाउन थाने में शिकायत दर्ज कराई है। वहीं मृतक के परिजनों ने हत्यारे की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जमुई-लखीसराय मुख्य मार्ग पर शव को रखकर 4 घंटे जाम कर दिया और आरोपी पर कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

Continue Reading

जमुई

सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक शाखा से लाखों रुपए की अवैध निकासी, मैनेजर बोला- मुझे नहीं मालूम

Published

on

JAMUI: जमुई जिला खैरा प्रखंड क्षेत्र के माँगोबन्दर गांव के ही मुंगेर जमुई सेंट्रल को ऑपरेटिव बैंक शाखा खैरा से खाता पत्र 49/15 और खाता संख्या 3617 से लाखों रुपए अवैध रूप से निकासी किया गया। किसान सिकन्दर सिंह का कहना है कि मेरा खाता मुंगेर जमुई सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक शाखा खैरा में वर्ष 2007 में खुला था।

जिसका खाता पत्र 45/15 खाता संख्या 3617 है। मेरे खाता से दिनांक 11/4/2017 को 49000 हजार रुपये, दिनांक 6/5/17 को 17,800, दिनांक 17/4/2018 को 12,000 हजार रुपये, दिनांक 28/5/2018 को 21000 हजार रुपये, दिनांक 29/5/2018 को 49000 हजार रुपये, दिनांक 05/7/2019 को 49000 हजार रुपये, दिनांक 08/07/19 को 49000 हजार रुपये और दिनांक 17/7/19 को 13,800 हज़ार रुपये बिना हमारे हस्ताक्षर के अवैध तरीके से निकासी किया गया है।

किसान ने बैंक मैनेजर पर अवैध तरीके से रुपये निकासी का आरोप लगाया है। किसान ने कहा कि जब मैंने खाता अपडेट कराया तब पता चला कि अबैध निकासी की गई है। इस सम्बंध में जब शाखा प्रबंधक से बात की तब उन्होंने कहा कि धान का पैसा आया है जबकि मैंने पिछले 8 साल से धान नहीं बेचा है। पैसा निकासी से संबधित शाखा प्रबंधक से बात करने बहुत बार कोशिश की मगर कोई जानकारी नहीं दी गयी। तब थक हारकर जिला पदाधिकारी को आवेदन दे रहा हूं। इसके साथ ही जिला लोक शिकायत में मामला दर्ज करवाना पड़ा है।

जमुई से अभिषेक कुमार निराला

Continue Reading

Trending

Copyright © 2019 All Rights Reserved to Ajaya Media and Telecommunication Pvt. Ltd.