Connect with us

सराईकेला-खरसावां

उपायुक्त ने लगाया जनता दरबार, मौके पर समस्या का निकाला समाधान

Published

on

सरायकेला : कुचाई प्रखंड के मरांगहातु पंचायत अंतर्गत बिरसा मुंडा स्टेडियम में उपायुक्त ए.दोड्डे की अध्यक्षता में जनता दरबार आयोजित की गई। जनता दरबार में उपायुक्त ने कहा कि जनता दरबार का उद्देश्य सरकार की सभी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने और स्थानीय समस्या का बारीकी से अध्ययन करने का महत्वपूर्ण जरिया है। सरकार का यह सकारात्मक पहल हमारे क्षेत्र को विकसित करने के लिए बहुत ही कारगर है। कुचाई जैसे प्रखंड को एक सकारात्मक पहल के द्वारा सरकार की सारी योजनाओं संचारित किया जाएगा। सरकार की योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंच होगी। उपायुक्त ने अधिकारियों को चेताया कि यदि कार्य नही करेंगे तो विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

दुरुस्त होगी बिजली व्यवस्था

जनता दरबार मे बिजली की समस्या मामले पर उपायुक्त ने कहा कि जहां पर ट्रांसफार्मर खराब है उसे एक सप्ताह में बदल दिया जाएगा। तार-पोल लगाने का कार्य अंतिम चरण में हैं। उपायुक्त ने इसके लिए कार्यपालक अभियंता को स्पष्ट निदेश दिया है। उन्होंने कहा कि बिजली से कोई भी गांव या घर वंचित नहीं रहेगा। सभी घरों में बिजली मिलेगी। रोलाहातू पंचायत के गिलुआ गांव से लखीराम मुंडा के सवाल के जवाब में उपायुक्त ने कहा कि स्वयं पहुंचकर अविलंब बिजली जलाने का कार्य करेंगे।

फसल बीमा योजना का लाभ अवश्य लें किसान

सभी पंचायतों को फॉर्म भेज दिया गया है ताकि फसल बीमा का लाभ दिया जा सके। फसल बीमा से किसानों को फसल क्षति की स्थिति में बहुत ही महत्वपूर्ण रूप से देखा जा रहा है। 31 जुलाई तक फसल बीमा की राशि किसानों के खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी। घर-घर होगा शौचालय, सुदृढ़ होगा पेयजल फरियादियों ने आज शौचालय तथा पेयजल की समस्या को उपायुक्त के समक्ष रखा, जिसपर उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल(ग्रा०) को निदेश दिया कि सभी शिकायतों पर दो दिनों के अंदर संबंधित गांव में बोरिंग कराएं साथ ही जिन्हें शौचालय नहीं मिला है। उनका शौचालय बनाएं। रैयत को भी मिलेगा अपनी जमीन पर तालाब निर्माण राशि जनता दरबार में आये मामले पर उपायुक्त ने कहा कि निजी जमीन पर तालाब बनाने के लिए भी राशि दी जाएगी। इसके लिए प्रखंड कार्यालय में आवेदन जमा करा दें। मुख्यमंत्री जन वन योजना का लाभ अवश्य लें। वन प्रमंडल पदाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री जन वन योजना का शतप्रतिशत लाभ मिलेगा। संरक्षण पर प्रोत्साहन राशि भी मिलती है। रैयत जमीन पर या मेड़ पर पेड़ जरूर लगाएं। छोटी छोटी सड़के बनाकर मुख्य सड़क, मुख्य बाजार से जुड़ेगा गांव छोटी छोटी संपर्क सड़क का मामला भी काफी रहा जिसपर उपायुक्त ने बताया कि सभी छोटी छोटी संपर्क सड़क बनाकर मुख्य सड़क से जोड़ा जाएगा, इसके लिए कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग को गांव जाकर नापी करने को कहा है। जल्द ही संपर्क सड़क का निर्माण किया जाएगा। कोलाकपलो टोला के तुलामनी सोय की समस्या पर अविलंब पीसीसी पथ का निर्माण हेतु प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रस्ताव भेजने को कहा है। इसे अनाबद्ध योजना से बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ सभी योग्य किसानों को मिलेगा। जिन किसानों का ऑनलाइन इंट्री नही हुआ है उन्हें भी लाभ मिलेगा। जमीन का दस्तावेज जमा करें किसान। सभी योग्य किसान को इस योजना का लाभ मिलेगा। चिकित्सा सहायता योजना का लाभ से कोई भी योग्य लाभुक नही रहेगा वंचित। इस योजना के तहत वैसे परिवारों को लाभ मिलेगा जिनकी वार्षिक आय अधिकतम 72,000 रुपये तथा बीपीएल कार्ड धारी हो। 500 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक राशि सीधा खाते में DBT के माध्यम से जमा किया जाएगा। डॉक्टर से अनुमानित खर्च का ब्यौरा, जातिप्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र का अभिलेख तैयार कर जमा करना होगा।

आदिम जनजाति के लिए बिरसा आवास योजना

इस योजना के तहत 1,35,000 रुपये मिलते हैं। कुचाई में कुल 35 बिरसा आवास स्वीकृत किये गए हैं। जो भी लाभुक छूट गए हैं वो प्रखंड कार्यालय या सीधा कल्याण विभाग कार्यालय में जमा कर सकते हैं। यदि बिरसा आवास नही हो सकेगा तो भीमराव अंबेडकर आवास दिया जाएगा। अनुसूचित जाति/ जनजाति अत्याचारअधिनियम के तहत लाभ मिलेगा। इसके तहत अत्याचार होने पर सीधा थाने पहुंचे। मामला सत्य पाए जाने पर समिति की अनुशंसा पर लाभ मिलेगा। तुरंत राहत के रूप में 25 हजार रुपये दिए जाएंगे। कोई भी महिला डरें नही, सीधा थाने में शिकायत करे। आश्रम विद्यालय में शिक्षा व्यवस्था होगा और भी दुरुस्त, एकलव्य विद्यालय प्रस्तावित कल्याण विभाग द्वारा संचालित आश्रम विद्यालय जो एक मॉडल विद्यालय के रूप में उभरा है, अभी नामांकन चल रहा है। इस विद्यालय को CBSE से मान्यता मिल चुकी है। बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल रही है बच्चों को। जांच परीक्षा पास करने के बाद ही नामांकन किया जाता है। एकलव्य विद्यालय बनाया जाना प्रस्तावित है। इस विद्यालय का संचालन प्रारंभ होते ही और भी बेहतर शिक्षा मिलेगी। छात्रवृत्ति तथा साइकल भी सभी योग्य छात्र छात्राओं को मिलेगा। पंचायत में कैम्प कर आधार तथा पेंशन के लिए आवेदन लें। उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया कि पंचायतों में कैम्प कर आधार कार्ड बनाने का कार्य करें तथा पेंशन खास कर वृद्धा पेंशन तथा विधवा पेंशन के लिए अविलंब कार्य करें। अन्य पेंशन अंतर्गत जिन्हें पेंशन नही मिल पा रहा है वैसे योग्य लाभुक को पेंशन देने का निदेश दिया गया है।

जनता दरबार मे अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे-

★रोलाहातू पंचायत में उज्जवला योजना का लाभ सभी योग्य परिवार को मिलना चाहिए, यहां कुछेक परिवार को मिला है, इसपर उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निदेश दिया कि शेष लाभुकों का सूची तैयार कर अविलंब योजना का लाभ दें।
★कुचाई से 13 सामुदायिक वन पट्टा आया है जिसे तुरंत स्वीकृति दी जाएगी।
★गोमियाडीह में स्कूल नही होने से पठन पाठन में परेशानी। उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को कहा अभी जाएं और स्थिति का आकलन कर विद्यालय भवन निर्माण हेतु अग्रतर कार्रवाई करें। शिक्षा सभी का हक है। विभाग आवंटन नही देगा तो DMFT फंड से बनेगा विद्यालय।
★दलभंगा से तमाड़ तक के रोड बनने से शिक्षा व्यवस्था समेत अनेक कार्य मे सुधार होंगे के मुद्दे पर प्रखंड विकास पदाधिकारी को अविलंब प्रस्ताव तैयार कर देने को कहा।
★महिला ग्रामीणों की समस्या पर मरांगहातु पंचायत के मुखिया को चेतावनी की पेयजल, शौचालय, सड़क की स्थिति में सुधार नही होने पर कार्रवाई की जाएगी।
★आधार सीडिंग कार्य पूर्ण किया जा चुका है। मानदेय नही मिला है। शिकायत पर उपायुक्त ने कहा पहले मानदेय दें फिर अपना वेतन लें डीपीओ यूआईडी।
★शिक्षित बेरोजगार युवा वर्ग से अपील की कौशल विकास से जुड़ें, फॉर्म भरें। तीन माह का प्रशिक्षण जमशेदपुर में कराया जाएगा। होंगे रोजगार के अवसर।
★एच डी एफ सी बैंक द्वारा सैनिटरी नैपकिन बांटा गया।
★महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जुड़ने को कहा। मिलेंगे सहयोग राशि, रोजगार से जुड़ेंगी महिलाएं।
★मरांग हातु में ज्ञानसेतु से मिलने वाली पुस्तक, मध्याह्न भोजन को जांच का आदेश।
★प्रेभर्स ब्लॉक रोड़, सोलर जलापूर्ति सुविधायें होंगी बहाल।
★मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत दी गई लाभ।
★6 नॉनिहालों को अन्नप्राशन कराया गया।

जनता दरबार मे परिस्थितियों का वितरण-

25 पम्पसेट, 11 मधुमक्खी पालन किट, 500 सॉइल हेल्थ कार्ड, 20 स्प्रेयर, 2 पैडी थ्रेसर, 1 धान कुटाई मशीन, 6 क्विंटल अरहर, 6 क्विंटल मूंग, 4 क्विंटल उड़द, 1 क्विंटल तिल, उज्जवला योजना का लाभ।

सरायकेला से भरत सिंह की रिपोर्ट

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Breaking News

जंगली गजराजों का आतंक जारी, फिर गई एक की जान

Published

on

SARAIKELA: ईचागढ़ थाना क्षेत्र के सालुकडीह गांव का मामला है जहां जंगली हाथी का आतंक जारी है | आपको बता दें की 24 वर्षीय लक्ष्मण महतो को जंगली हाथी ने कूचककर मार डाला | इस घटना के बाद लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है वहीं परिजनों में शोक का माहौल बन गया है |

Continue Reading

Breaking News

सीएम हेमंत सोरेन ने खरसावां गोलीकांड के शहीदों को श्रद्धांजलि के बाद किया सभा को भी संबोधित

Published

on

SARAIKELA : मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार हेमंत सोरेन सरायकेला पहुंचे। जहां खरसावां गोलीकांड के शहीदों को श्रद्धांजलि देकर राज्य वासियों को नए साल की शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने श्रद्धांजलि सभा के बाद एक सभा को भी संबोधित किया। मुख्यमंत्री रोड शो करते हुए जनता का आभार प्रकट करते हुए सभा स्थल तक पहुंचे। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि भले ही विरासत में गहरी खाई मिली है मगर जिस उम्मीद और विश्वास के साथ जनता ने सत्ता दिलाई है।

उसे हर हाल में पूरा करने की बात कही। इससे पूर्व 1 जनवरी 2015 को खरसावां शहीद स्थल पर तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास पर शहीदों का अपमान करने का आरोप लगाते हुए जूते फेंकने के आरोपियों संग फोटो खिंचवाई। वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि, पिछले पांच सालों के दर्द को आपने महसूस किया है। राज्य विरोधी काम नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीदों के परिजनों को ढूंढ- ढूंढकर सरकार नौकरी और पेंशन देने का काम करेगी। इस दौरान कोल्हान के नौ विधायक भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विकास मॉडल को जमीन पर उतारने के लिए थोड़ा इंतजार करने की बात कहते हुए कहा सभी की अपेक्षाओं पर हमारी सरकार खरी उतरेगी।

Continue Reading

Breaking News

जंगली गजराजों का आतंक जारी, ग्रामीणों में डर का प्रकोप

Published

on

SARAIKELA: खरसावां जिले में गजराजों का आतंक जारी है, जहां आए दिन जंगली हाथियों का झुंड किसी न किसी को अपना शिकार बना रहे हैं | चाहे इंसान हो या फसल इन हाथियों के जद में जो आ गया समझो उसका अंत तय है | वैसे ताजा मामला तिरूलडीह थाना क्षेत्र का है, जहां बाकारकुड़ी गांव की रहनेवाली 45 वर्षीय महिला सविता प्रमाणिक और एक 8 वर्षीय बच्ची सुलोचना प्रमाणिक को हाथियों के झुंड ने कुचल दिया | आपको बता दें की घायल महिला की अस्पताल ले जाने के क्रम में मौत हो गई, जबकि बच्ची को बेहतर ईलाज के लिए जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल ले जाया गया है | बताया जाता है कि आज सुबह करीब दस बजे के आस- पास महिला और बच्ची बाकारकुड़ी- कारकाडीह के जंगलों से लकड़ी चुनकर वापस लौट रही थी, तभी हाथियों के झुंड की चपेट में दोनों आ गई, जहां हाथियों ने इन्हें बुरी तरह से कुचल दिया | उधर घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय लोगों नें 108 एम्बुलेंस के माध्यम से ईचागढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया मगर महिला की रास्ते में ही मौत हो गई | वहीं घटना की सूचना पर वन विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे औऱ मृतक के परिजनों को दाह- संस्कार के लिए 25 हजार रूपए दिए, जबकि एक महीने के भीतर बाकी मुआवजा राशि दिलाने का भरोसा दिलाया | वैसे हाथियों के आंतक से ग्रामीणों में नाराजगी देखी जा रही है |

Continue Reading

Trending

Copyright © 2019 All Rights Reserved to Ajaya Media and Telecommunication Pvt. Ltd.