Connect with us

पटना

आर ब्लॉक-दीघा निर्माणाधीन सड़क परियोजना का सीएम नीतीश ने किया निरीक्षण

Published

on

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज आर ब्लॉक-दीघा पथ के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने आर ब्लॉक-दीघा निर्माणाधीन सड़क परियोजना के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली।

कार्य के प्रगति को देखा तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने आर ब्लॉक से दीघा तक निरीक्षण कर सड़क निर्माण कार्य की प्रगति एवं वर्तमान स्थिति की जानकारी ली।

प्रधान सचिव पथ निर्माण अमृत लाल मीणा एवं बीएसआरडीसी के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल द्वारा मुख्यमंत्री को आर ब्लाक-दीघा सड़क निर्माण से संबंधित नक्शा दिखाया गया एवं सड़क के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

मुख्यमंत्री को जानकारी दी गयी एवं उन्हें दिखाया गया कि सड़क निर्माण के दौरान उखाड़े गये वृक्ष को सड़क के किनारे लगाया गया है। आर ब्लाक-दीघा पथ 4/6 लेन का बनाया जा रहा है। इस पथ में हड़ताली मोड़, शिवपुरी एवं राजीव नगर प्वाइंट पर एलिवेटेड रोड बनाया जा रहा है।

पथ के दोनों तरफ जल निकासी हेतु स्ट्राग वाटर ड्रेनेज और यूटिलिटी डक्ट बनाया जा रहा है। पथ निर्माण कार्य की प्रगति पर है और इसे अगस्त 2020 तक पूरा कर लिया जायेगा। राज्य सरकार के विशेष अनुरोध पर अगस्त 2018 में पटना दीघा रेललाइन की 71.2533 एकड़ भूमि रेलवे द्वारा राज्य सरकार को हस्तांतरित की गयी थी।

इस भूमि के बदले में राज्य सरकार ने मूल्य के रूप में 221.719 करोड़ रूपये का भुगतान किया है। आर ब्लाक-दीघा पथ के प्रथम चरण में आर ब्लाक से बाकीपुर, दानापुर पथ के जंक्शन तक 6.30 किलोमीटर पथ के निर्माण के लिये 379.57 करोड़ रूपये की लागत की स्वीकृति भी प्रदान की गयी थी। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि आर ब्लाक-दीघा सड़क के क्षेत्र में सघन आबादी होने के कारण पथ के दोनों तरफ सिवरेज लाइन की अलग से उचित व्यवस्था की जाय।

साथ ही सिवरेज लाइन और ड्रेनेज प्रणाली को एक दूसरे से अलग रखा जाय। उन्होंने कहा कि एम्स से दीघा तक एलिवेटेड रोड का कार्य जल्द पूर्ण करने की कोशिश करें। साथ ही गंगा पथ के कार्य में तेजी लाते हुए इसे भी जल्द से जल्द पूरा करें। निरीक्षण के क्रम में पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, मुख्य सचिव दीपक कुमार, प्रधान सचिव पथ निर्माण अमृत लाल मीणा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव नगर विकास एवं आवास आनंद किशोर, सचिव परिवहन संजय अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, बुडको के प्रबंध निदेशक चन्द्रशेखर सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, जिलाधिकारी कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक श्रीमती गरिमा मलिक, पटना नगर निगम के आयुक्त अमित कुमार पाण्डेय सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

पटना से कुमार गौतम की रिपोर्ट।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Breaking News

एसएससी का अड्डा कोचिंग संस्थान ने केक काटकर मनाया चिल्ड्रेंस डे, याद किए गए चाचा नेहरु

Published

on

SITAMADHI: चिल्ड्रेंस डे के अवसर पर एसएससी का अड्डा कोचिंग संस्थान में केक काटकर देश के प्रथम प्रधानमंत्री का जन्मदिन मनाया गया। इस दौरान मैथ के जादूगर माने जाने वाले कोचिंग संचालक प्रेम कुमार ने उपस्थित सैकड़ो बच्चों के बीच चाचा नेहरू के आदर्शों और उनके व्यक्तित्व पर विस्तार से चर्चा की। वहीं 2019 बैच के अगल-अलग सरकारी पदों पर चयनित आधा दर्जन सफल छात्र-छात्रों को गोल्ड व सिल्वर मेडल दे कोचिंग संस्थान द्वारा सम्मानित किया गया।

एसएससी, रेलवे बैंकिंग की तैयारी के बारे में दी गई जानकारी

जिसके बाद सभी सरकारी सेवा में नियुक्त छात्र छात्राओं ने कोचिंग संस्थान के अन्य बच्चों को एसएससी, रेलवे बैंकिंग के तैयारी कैसे करे उसपर विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान कोचिंग के संचालक ने बताया कि उनके संस्थान से हर वर्ष गरीब परिवार के दर्जनो बच्चें सरकारी नौकरी में जाते है। वहीं उनके माता-पिता के चेहरे पर आई मुस्कान मेंरे जीवन का बहुत बड़ा पल होता है।

Continue Reading

Breaking News

महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर सीएम ने दी श्रद्धांजलि

Published

on

PATNA : सीएम नीतीश कुमार ने महान गणितज्ञ को श्रद्धा सुमन अर्पित किया और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी|  सीएम ने शोकाकुल परिवार से मुलाकात भी की, परिजनों से मुलाकात के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम पर इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का भरोसा दिया है | स्वर्गीय वशिष्ठ नारायण सिंह के छोटे भाई अवधेश कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री ने ‘हमसे मिलकर आश्वासन दिया है कि वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम पर एक इंजीनियरिंग कॉलेज बिहार में खोला जाएगा|

वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन से देश में शोक की लहर

महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन से बिहार समेत पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई , जब  एम्बुलेन्स के लिए घंटों इंतेज़ार करना पड़ा  तब वशिस्ठ बाबू के परिवारवाले के भाई ने जताई नाराजगी cm के सवाल पूछने पर जवाव नही दिया

Continue Reading

Breaking News

राजधानी के कोतवाली थाने में भीषण आग , मची अफरा-तफरी

Published

on

PATNA: राजधानी के कोतवाली थाने में गरुवार को भीषण आग लग गई। वहीं थाने में आग लगते ही अफरातफरी का माहौल हो गया। कई दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंचकर आग पर काबू करने की कोशिश की। आपको बता दें कि कोतवाली थाने के ऊपरी मंजिल में आग लगी थी।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2019 All Rights Reserved to Ajaya Media and Telecommunication Pvt. Ltd.