Connect with us

Breaking News

छत्तरपुर चुनावी सियासत एक नजर में । विधानसभा चुनाव सर पे है…

Published

on

विधानसभा चुनाव सर पे है अगले हफ्ते
संभवतः चुनावी घोषणा भी हो जाएगी । लेकिन छत्तरपुर में प्रत्याशियों की उठा पटक अब तक जारी है । किसी भी पार्टी ने अब तक अपना उम्मीदवार तय नहीं किया है ।ऐसे में उम्मीदवारों को दुगनी मेहनत करनी पड़ रही है जनता के साथ साथ , पार्टी का विश्वास भी जितने के लिए मेहनत करनी पड़ रही है
। सभी प्रत्याशी अपने पार्टी का विश्वास जीतने में जोड़ सोङ से लगे हुए है । आशाओं और उम्मीदों की नईया में सवार चुनावी सभा और रैलियों में अपना दम झोकते नजर आ रहे । कई पार्टियों के लिए तो भावी प्रत्याशियों कि संख्या आधा दर्जन तक नजर आ रही है । कई नेताओं ने अपने पूर्व पार्टी का त्याग कर काफी उम्मीदों के साथ नई पार्टियों का दामन टिकट की उम्मीद में थामा है । वही कई नए चेहरे भी क्षेत्र में प्रचार करते देखे जा सकते है ।
टिकट के इस उधेड़ बुन का असर है कि बड़ी पार्टियां कई खेमो में बट चुकी है । एक ही पार्टी के बैनर तले जनता को अलग अलग नजारा देखने को मिल रहा है । वर्तमान जनप्रतिनिधि जहा अपने पिछले पांच वर्षों के कार्यों को दिखा जनता को विश्वास में ले रहे और पुनः पार्टी को अपने ऊपर दाव लगाने हेतु लुभा रहे है , तो वहीं उसी पार्टी के बैनर तले दूसरे नेता उनकी कमियों और अपने चुनावी मुद्दों बता जनता का विश्वास जीतने की कोशिश में जुटे है ।
जनसाधारण के मिजाज को देखते हुए घर का बेटा व मिट्टी का लाल जैसे कुछ मुद्दे अभी टॉप लिस्ट में है ।
इन सारे उधेड़ बुन में जनता भी चालाकी से सब की जय जयकार कर रही । लेकिन जो भी हो इस बार का विधानसभा चुनाव व परिणाम छत्तरपुर – पाटन विधानसभा के लिए काफी रोचक रहने वाला है ।
वही भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ के एक बयान के बाद कि “अन्य दलों से भाजपा में आने वालों के लिए टिकट की गारंटी नहीं है। हमने टिकट देने का कोई वादा नहीं किया है, न गारंटी दी है। तीन संभावित उम्मीदवारों की सूची केंद्रीय नेतृत्व को भेजी जाएगी, जिसमें एक उम्मीदवार बनेगा।” इसी बात को केन्द्रीय स्तर के कई भाजपा नेताओं ने भी स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी के लिए जीतने वाले उम्मीदवारों को ही प्राथमिकता दी जाएगी । पार्टी के इस वक्तव्य ने छत्तरपुर – पाटन विधानसभा के कुछ ऐसे प्रत्यासी जो दूसरे पार्टियों से भाजपा में शामिल हुये उनकी चिंताओं को यकीनन बढ़ा दिया है ।

इन सभी बातों से परे ये देखना बेहद महत्वपूर्ण होगा कि क्या इस बार छत्तरपुर की जनता बिना किसी बहकावे , लालच , जात – पात , भेद भाव के चक्कर में फसे अपने और अपने क्षेत्र के सर्वांगीण विकास हेतु एक योग्य उम्मीदवार चुन पाती है या नहीं । क्योंकि ये इतिहास रहा है इस क्षेत्र का की एक बार जिसे दिल में बसा लेती है यहां की जनता तो लगातार कई मौके देती है , और यदि किसी नेता को आंखो से उतारा है तो कई प्रयासों के बावजूद भी उन्हें हार का ही मुंह देखना पड़ा है ।
कई मायनों में पिछले पांच वर्षो में काफी सुधार व विकास की साक्षी है छत्तरपुर डबल इंजन सरकार में , लेकिन वही कई मामलों में बुनियादी सुविधाओं से भी अछूता रह गया है छत्तरपुर ।और अब लोगो की राय माने तो उन्हें एक ही कारण नजर आ रहा को आज तक कोई भी अपने घर का बेटा विधायक नहीं बन पाया ।
वही सूत्रों कि माने तो महागठबंधन ने भी अपनी सीटों का बटवारा कर लिया है । संभवतः छत्तरपुर – पाटन विधानसभा से महागठबंधन को जीत दिलाने के जिम्मेवारी राजद को दी गई है । जेवीएम महागठबंधन से बाहर है ।
*सारी स्थिति परिस्थितियों , वर्तमान सरगर्मी व जनता की राय को ध्यान में रखते हुए सभी पार्टियों से छत्तरपुर – पाटन विधानसभा प्रतिनिधियों के कुछ संभावित चेहरे

छतरपुर से निरंजन सिन्हा की रिपोर्ट

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Breaking News

देवघर से महागठबंधन के उम्मीदवार पूर्व मंत्री सुरेश पासवान ने किए कई गांवों का दौरा, लोगों से मिलकर किए वोट की अपील

Published

on

DEOGHAR: विधानसभा चुनाव के देवघर से महागठबंधन के उम्मीदवार पूर्व मंत्री सुरेश पासवान ने गुरुवार को जनसंपर्क अभियान किया। पूर्व मंत्री मोहनपुर प्रखंड के नावाडीह, माहियमो,बलजोरा के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर जनसंपर्क अभियान चलाए। वहीं वहां मौजूद लोगों से वोट की अपील भी किए। आपको बता दें पूर्व मंत्री जी जिस गांव में गए वहां के लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया। वहीं साथ में भूतनाथ यादव, रघुनाथ यादव, राजू गुप्ता समेत कई लोग मौजूद रहे।

देवघर राजद कार्यालय में भी भव्य स्वागत

वहीं गुरुवार के दिन में जटाहि मोड़ पर राजद के आवासीय कार्यालय में भी पहुंचे थे। जहां उनके कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। वहीं उनके समर्थकों ने महागठबंधन से टिकट मिलने पर उन्हें बधाई भी दी थी।

Continue Reading

Breaking News

देवघर से प्रत्याशी नारायण दास को अल्पसंख्यक समुदाय का मिला समर्थन, लोगों ने लगाए जिंदाबाद के नारे

Published

on

DEOGHAR: भाजपा विधायक सह देवघर से प्रत्याशी नारायण दास जी ने गुरुवार को सदर प्रखंड के आज टाभाघाट पंचायत के अल्पसंख्यक बहुल गांव गंगटी में जनसंपर्क अभियान चलाए। वहीं गांव के सभी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने भाजपा के पक्ष में पूर्ण समर्थन देने का वादा किया और एवं नरेंद्र मोदी जिंदाबाद, भारतीय जनता पार्टी जिंदाबाद के नारे लगाए। इस मौके पर शेर अली मोहम्मद, मुन्ना मोहम्मद, अयूब मोहम्मद, अफरोज मोहम्मद, जियाउल मोहम्मद, सिराज मोहम्मद, फिरोज अंसारी मोहम्मद, अब्दुल मोहम्मद कलीम, मोहम्मद उमर अली ,मोहम्मद गुलरेज मोहम्मद कलीम उद्दीन मोहम्मद हाजी मोहम्मद असलम अंसारी आदि सैकड़ों व्यक्ति उपस्थित थे।

दिन में भी किए थे जनसंपर्क

वहीं को देवघर से भाजपा विधानसभा प्रत्याशी विधायक नारायण दास जी मानिकपुर मंडल पहुंचे । वहां उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर लोगों से जनसंपर्क अभियान चलाए। इस मौके पर पुराण गिरी, अशोक यादव विनोद यादव, दशरथ गिरी, उचित राय समेत कई लोग मौजूद रहे। आपको बता दें कि प्रत्याशी विधायक नारायण दास बुधवार को देवघर प्रखंड के झिलुवाचांदडीह पंचायत के पहरीडीह गांव पहुंचे वहां उन्होंने लोगों से मिलकर उनका हाल-चाल जाना। वहीं लोगों ने भी उनसे मिलकर अपना समर्थन उन्हें दिए। वहीं उन्होंने जनता से मत के लिए अपील भी की।

अल्पसंख्यक समुदाय का भी मिला था समर्थन

भारतीय जनता पार्टी, केंद्र एवं राज्य सरकार की राष्ट्रवाद एवं विकासवाद की नीति से प्रभावित होकर भाजपा विधायक नारायण दास जी के निवास स्थान कोयरीडीह में खवासडीह और गड़सार के अल्पसंख्यक एवं दलित समुदाय के लोग पहुंचे थे। वहां उन्होंने बीजेपी की नीतिओं का समर्थन करते हुए चुनाव में भाजपा के प्रति अपना पूर्ण सहयोग और साथ देने का वादा किया। आपको बता दें इस मौके पर पार्टी के कई कार्यकर्ता और जिब्राइन अंसारी ,दाऊद अंसारी, कमदेव तुरी, सुनील तुरी, गोविंद तुरी, डब्लू कुमार तुरी, प्रेम तुरी, मिथिलेश कुमार के साथ कई दर्जनों लोग उपस्थित थे।

Continue Reading

Breaking News

झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी तीसरी लिस्ट जारी, जानें कौन कहां से होगा उम्मीदवार

Published

on

RANCHI: झारखंड विधानसभा इलेक्शन में बीजेपी ने तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। तीसरे लिस्ट में बीजेपी ने
15 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई है। वहीं बड़ी बात तो यह है कि इस लिस्ट में सरयू राय का नाम नहीं है। आपको बता दें कि गुरुवार को झारखंड विधानसभा इलेक्शन को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की गई थी।

लिस्ट में शामिल है ये उम्मीदवार
पोड़ैयाहाट- गजाधर सिंह
बरकट्ठा-जानकी यादव
धनवार-लक्ष्मण प्रसाद सिंह
गांडेय-जयप्रकाश वर्मा
बोकारो-विरंची नारायण
चंदनक्यारी-अमर बावरी
निरसा-अपर्णा सेन गुप्ता
सरायकेला-गणेश महली
चाइबासा-जेबी तुबिद
मझगांव-भूषण पाथ पिंगला
खरसावां-जवाहर बांदरा
खूंटी-नीलकंठ सिंह मुंडा
मांडर-देवकुमार धान
सिसई-दिनेश उरांव
कोलेबिरा-सुजान मुंडा

Continue Reading

Trending

Copyright © 2019 All Rights Reserved to Ajaya Media and Telecommunication Pvt. Ltd.