Connect with us

बक्सर

भादो द्वादशी पर बावन मंदिर में उमड़ी भीड़, लोगों ने किया जलाभिषेक

Published

on

BUXAR : बक्सर के केंद्रीय कारा परिसर स्थित भगवान बावन मंदिर में द्वादशी के दिन लाखों श्रद्धालुओ की भीड़ उमड़ पड़ी।लोगों ने जलाभिषेक कर दान-पुण्य के साथ भगवान बावन का दर्शन किया। मान्यताओं के मुताबिक आज द्वादशी के दिन पवित्र गंगा,कर्मनाशा और गुप्त गंगा नदियों के संगम त्रिवेणी पर स्नान का हमारे धर्म ग्रंथों में जिक्र आया है।

आज के ही दिन विष्णु के बारह अवतारों में से एक भगवान बावन के रूप में आज ही के दिन यहां अवतरित हो रहा बली से तीन पग भूमि की याचना की थी।और तीन पग में ही तीनों लोको को नाप डाला था।तथा ऋषि शुक्राचार्य के स्वर्ग विजय अभियान को विफल किया था।अतः आज भादो माह के द्वादशी के दिन प्रातः सर्व सिद्धि योग के तहत कल्पवास व्रत का पालन करते हुए त्रिवेणी स्नान करते हैं।

भगवान बावन की प्राकट्य स्थल पर आज बिहार ,यूपी,पश्चिम बंगाल,झारखंड समेत कई राज्यो के श्रद्धालु भगवान बावन के दर्शन और पूजा के निमित यहां आते है।अनादि काल से इतर अगर बात मध्यकाल की करे तो हवेन्सांग ने हर्ष चरित्र में सम्राट हर्षवर्धन के भी यहां स्नान का जिक्र किया है।

मंदिर के प्रधान पुजारी बताते है कि बावन द्वादशी भगवान बावन के अवतार पर मनाया जाता है भगवान बावन का आज ही के दिन अवतार हुआ था । वेद पुराणों में यह चर्चा है कि आज के दिन भगवान बावन के मंदिर में आकर असहाय लोगों को दही और चावल दान किया जाता है जिससे कि प्रेत योनी से मोक्ष प्राप्त होता है और विष्णु लोक की प्राप्ति होती है।

बक्सर से संजय कुमार उपाध्याय की रिपोर्ट …

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Breaking News

कर्मनाशा नदी पर क्षतिग्रस्त पुल का निरीक्षण, 5 दिनों के बाद पहुंची टीम

Published

on

KAIMUR: सेंट्रल रोड रिसर्च इन्वेस्टिगेशन की 2 सदस्यीय टीम 5 दिनों के बाद यूपी बिहार बॉर्डर में कर्मनाशा नदी पर बने ओवरब्रिज का निरीक्षण करने पहुंची | इस दौरान जाँच टीम ने माना कि पुल के पाया के दोनों पिलर में सरिया की कमी देखी जा रही हैं | टीम के अधिकारियों ने कहा कि अभी जाँच की जा रही है | ओवरलोडिंग सहित कई कारण भी पुल टूटने के हो सकते हैं, जिसकी अभी जांच की जा रही हैं | उन्होंने मीडिया को बताया कि जांच के बाद एनएचआई को रिपोर्ट सौंपी जाएगी उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी |

Continue Reading

Breaking News

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बक्सर के उनवांस गाँव में हरियाली यात्रा के पांचवें चरण का किया दौरा |

Published

on

BUXAR : देश मे गहराते जल संकट को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा जल जीवन हरियाली कार्यक्रम की शुरुआत की गयी हैं | जिसके पांचवे चरण के दौरे में मुख्यमंत्री बक्सर के इटाढ़ी प्रखण्ड अंतर्गत उनवांस गांव में आज शिरकत किये। जहां जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री का जोरदार स्वागत किया गया । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यहाँ पहुंचते ही कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया जहां उन्होंने करीब 8 एकड़ में फैले तालाब का निरीक्षण किया, साथ ही उन्होंने इसी गांव के साहित्यकार शिव पूजन सहाय के मूर्ति का अनावरण भी किया, साथ ही मुख्यमंत्री ने ग्राम परिवहन योजना के तहत बक्सर वासियों को गाड़ियों की सौगात भी दिया । मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर जिला प्रशासन जल जीवन हरियाली के तहत कई प्रकार की प्रदर्शनियों के द्वारा लोगों को इस कार्यक्रम के प्रति संदेश देने की कोशिश भी की गई है।

कई अन्य दिग्गज भी रहे मौजूद

मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव दीपक कुमार तथा सूबे के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डे तथा परिवहन मंत्री संतोष निराला, जिले के प्रभारी मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि समेत कई जन प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। वहीं कार्यक्रम में मौजूद डुमरांव विधानसभा जदयू विधायक ददन पहलवान ने सभा को संबोधित करते हुए इस जल जीवन हरियाली सभा को पूरी तरह से चुनावी सभा में बदल दिए थे। यहां उन्होंने नीतीश कुमार के तारीफ करते करते ये भूल गए कि  इस सभा का उद्देश्य क्या है। क्योंकि वो जल जीवन हरियाली की बात न करके सिर्फ नीतीश कुमार का गुणगान करते दिखे। वही परिवहन मंत्री संतोष निराला ने सभा को संबोधित करते हुए जल जीवन हरियाली के प्रति लोगो का जागरूक करने के साथ ही इससे होने वाले फायदों और नुकसानों से अवगत कराया।

कई अन्य समस्याओं से भी हुए अवगत

वही सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस सदर विधायक संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी ने मुख़्यमंत्री जी को बक्सर किला कटाव, किसान की समस्याओं तथा काफी दिनों से बंद पड़े लाइट और साउंड से अवगत कराते हुए उन सभी को सही कराने की मांग की। सभा को संबोधित करते हुए माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 661 करोड़ की योजनाओं की घोषणा की तथा जल जीवन हरियाली कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए लोगों को इसके प्रति जागरूक करने का प्रयास किया । भूजल स्तर एवं जलवायु परिवर्तन संबंधित जानकारियां देते हुए उन्होंने कहा कि जल जीवन हरियाली पर ही निर्भर है । साथ ही इसके तहत होने वाले कार्यक्रमो की विस्तृत जानकारी भी लोगो को दिया । साथ ही उनके द्वारा शराबबंदी को लेकर भी अपनी पीठ खूब थपथपाया गया तथा बाल विवाह तथा नारियों के उत्थान की भी चर्चा करते हुए उन्होंने 19 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाने को लेकर लोगों से अपील भी किया।

बक्सर से संजय उपाध्याय की रिपोर्ट

Continue Reading

Breaking News

शादी हुए अभी तक नहीं हुए थे 2 महीने कि पति ने पहले पत्नी का रेता गला फिर खुद भी कर ली आत्महत्या

Published

on

BUXAR: जिले के केसठ गांव में एक बड़ी वारदात सामने आई है। जहां पति ने अपनी पत्नी की धारदार हथियार से गला रेत कर हत्या कर दी फिर खुद का भी गला काट दिया। जानकारी के अनुसार केसठ गांव के निवासी रोहित सिंह की शादी 22 नवंबर को इसी साल में हुई थी। वहीं शुक्रवार के दिन मृतक ने इस वारदात को अंजाम दिया। लोगों ने जब चीखने चिल्लाने की आवाज सुनी तो घर की तरफ भागे, लेकिन जबतक लोग कुछ कर पाते रोहित ने भी धारदार हथियार से अपना गला काट लिया। जिसके बाद लोगों ने आनन- फानन में उसे अस्पताल पहुंचाया फिर डॉक्टर ने बक्सर सदर अस्पताल रेफर कर दिया। लेकिन रास्ते में ही उसने अपना दम तोड़ दिया। वहीं ग्रमीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में ले लिया और मामले की छानबीन में जुट गए |

Continue Reading

Trending

Copyright © 2019 All Rights Reserved to Ajaya Media and Telecommunication Pvt. Ltd.