दिल्‍ली में कोरोना की दूसरी चरण पर सीएम केजरीवाल ने कया कहा, जानिए क्‍या बरतें सावधानीयां

दिल्‍ली में कोरोना की दूसरी चरण पर सीएम केजरीवाल ने कया कहा, जानिए क्‍या बरतें सावधानीयां

नई दिल्ली में कोरोना के मामलों में तेजी के बीच मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक राहत भरी खबर दी है। उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली में कोरोना फिलहाल दूसरे चरण पर है। दिल्‍ली में इस महीने की शुरुआत में 4500 केस आ रहे थे मगर अब इसमें कमी आई है। पिछले 24 घंटे की बात की जाए तो 3700 केस आए हैं। इसलिए दिल्‍ली में कोरोना अपनी दूसरी चरण पर है। इससे पहले जब कोरोना अपने शुरुआती दौर में था तब दिल्‍ली में तकरीबन 3000 से 3500 केस के करीब आ रहे थे।

दिल्ली में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की संख्या में दिखी कमी

दिल्ली में होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों की संख्या में पिछले कुछ दिनों की तुलना में मंगलवार को लगभग 750 की गिरावट दर्ज की गई। पिछले एक महीने में इन मामलों में यह सर्वाधिक गिरावट है। हालांकि, मंगलवार को भी कंटेनमेंट जोन की संख्या में वृद्धि जारी रही और यह संख्या बढ़कर 1,937 हो गई। सोमवार को होम आइसोलेशन में रहने के मामले बढ़कर 19,213 हो गए थे।


कंटेनमेंट जोन में लगातार वृद्धि

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की संख्या घटकर 18,464 हो गई। अगस्त के अंतिम सप्ताह से ही होम आइसोलेशन और कंटेनमेंट जोन की संख्या में लगातार वृद्धि देखी गई है। केवल 19 सितंबर को होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की संख्या में मामूली गिरावट देखी गई थी।

होम आइसोलेशन रहा प्रभावी

विशेषज्ञों का मानना है कि शहर में महामारी के प्रबंधन में होम आइसोलेशन बहुत प्रभावी रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार इस संख्या में कमी के दो कारण हो सकते हैं। राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. बीएल शेरवाल ने बताया कि इसका एक कारण यह हो सकता है कि लोग अपने घर पर होम आइसोलेशन में रहकर ठीक हो रहे हैं और दूसरा घर में कुछ रोगियों को कोविड केयर सेंटरों में स्थानांतरित किया जा रहा है, लेकिन मेरी राय में पहला कारण एक बड़ा कारक है। यह पूछे जाने पर कि क्या सितंबर में मामलों में वृद्धि के बाद दिल्ली में स्थिति में सुधार होने की संभावना है, उन्होंने कहा कि हमें एक सप्ताह तक इंतजार करना होगा। अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

दिल्‍ली में लगातार सभी आर्थिक गतिविधियां खुलती जा रही हैं। मेट्रो से लेकर होटल और अब स्‍कूल तक खोलने की तैयारी हो गई है। ऐसे में लोगों कई एहतियात बरतना होगा। 

 सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्‍क का इस्‍तेमाल करें। 
 घर से बाहर निकलने से पहले अपने पास सैनिटाइजर रखें। 
 मेट्रो या अन्‍य सार्वजनिक स्‍थानों पर जाते समय हमेशा कोशिश करें कि पूरी बाह वाली शर्ट पहने।
 अगर आपके पास अपना वाहन है तो कोशिश करें कि इसका इस्‍तेमाल करें।