Connect with us

बिहार

धूमधाम से मनाई जा रही स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज का 76 वां जन्मोत्सव

Published

on

मधुबनी : पुरी पीठाधीश्वर स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज का 76 वां जन्मोत्सव महाराज के जन्म स्थान कलुआही प्रखंड के हरिपुर बख्शी टोल में आज 30 जुन को आषाढ़ कृष्ण त्रयोदशी तिथि को मनाई जा रही हैं। इसकी जानकारी देते हुए पुरी पीठ के मीडिया प्रभारी सह कार्यक्रम संयोजक शैलेश तिवारी ने बताया की इस अवसर पर गांव में प्रभात फेरी, शिव मंदिर में रुद्राभिषेक, महाराज जी के जन्म डीह पर सुंदरकांड, के अलावे पौधरोपण एवं शंकराचार्य जी पुस्तकों का विमोचन किया जाएगा। जिसमें बड़ी संख्या में लोग भाग लेंगे। गौरतलब है कि पिछले साल महाराज जी 75 वें जन्मदिवस पर बख्शी टोला में पहली बार सनातन संस्कृति दिवस के तौर भव्य आयोजन किया गया था जिसमें प्रसिद्ध विद्धानों और बुद्धिजीवीयों ने भाग लिया था। जिसके बाद प्रति वर्ष इस तरह के आयोजन का करने का निर्णय लिया गया था।

वहीं इस मौके पर मधुबनी जिला के कलुआही प्रखंड अंतर्गत हरिपुर बख्शी टोला में जहां उनका जन्म हुआ है आज वहां के ग्रामीणों ने कई कार्यक्रमों को आज आयोजित कर उल्लास पूर्ण माहौल में जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज इसी बक्शी टोला में जन्म लिए थे और 11 वर्ष की अवस्था में ही उन्होंने घर छोड़ कर संत के मार्ग पर चल पड़े थे। आज उनके इस मार्ग पर चलते हुए जीवन के 75 वर्ष हो चुके हैं उनके इस जन्मोत्सव पर छत्तीसगढ़ सरकार राजकीय उत्सव के तौर पर मनाती है।जबकि उनके मधुबनी जिले में जहां उनका जन्म हुआ वहां बमुश्किल उनके गांव में पिछले 2 सालों से कार्यक्रम आयोजित कर शंकराचार्य महाराज को शुभकामनाएं दी जाती है।

मधुबनी से संजय झा की रिपोर्ट

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Breaking News

अतिक्रमण हटाने गई पुलिस बल एवं अतिक्रमणकारियों के बीच हिसक झड़प, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

Published

on

BEGUSARAI: अतिक्रमण हटाने गई पुलिस बल एवं अतिक्रमणकारियों के बीच हिसक झड़प हो गई। वही पुलिस ने अतिक्रमणकारियों पर जमकर लाठीचार्ज कर दिया । लाठीचार्ज के बाद काफी देर बाद तक उस जगह पर अफरा तफरी का माहौल बना रहा। इस लाठीचार्ज में कई लोग बुरी तरह से घायल भी हो गए । जिसे पीएचसी छौड़ाही से प्राथमिक उपचार कर करा रेफर कर दिया गया हैं । फिलहाल भारी संख्या में पुलिस स्थिति को सामान्य बनाने में लगी हुई है। वहीं पुलिस का कहना है कि लाठी चार्ज नहीं किया गया। न्यायालय ने दिया था जमीन से अतिक्रमण हटाने का आदेश बताया जाता है कि, न्यायालय में दर्ज टीन नंबर 01/2017 देवकीनंदन प्रसाद बनाम सुरेश प्रसाद मामले में जमीन के स्वामित्व के संबंध में न्यायालय ने प्रथम पक्ष के पक्ष में फैसला दिया था। सीओ ने बताया कि नोटिस के बाद गुरुवार को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए महिला पुलिस बल के साथ पहुंच अतिक्रमण को हटा दिया गया। दूसरे पक्ष के लखन पासवान, बबलू पासवान आदि लोगों का कहना था, कि न्यायालय के आदेश के विरुद्ध सक्षम न्यायालय में अपील दायर किया गया था। मामला न्यायालय में चल रहा है, आज जब वहां पर पहुंचे अधिकारी प्रथम पक्ष से अवैध लोभ-लाभ लेकर जबरन जमीन खाली कराने पहुंचे थे। साढे़ सात एकड़ जमीन में लगे फसलों को किया नष्ट जब शांतिपूर्वक विरोध किया तो साढे़ सात एकड़ जमीन में लगी आलू, ईख आदि फसलों को जोत कर नष्ट कर दी गई। पुलिस द्वारा लाठीचार्ज में कई लोग घायल हो गए । ग्रामीणों के सहयोग से सभी घायलों को  पीएचसी छौड़ाही में भर्ती कराया गया,  जहां एक युवक को बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया गया है।ग्रमीणों  ने बताया कि पुलिस की पिटाई से उन लोगों को भी गंभीर चोट आई है, वे लोग भी इलाज करा रही है। इस संबंध में छौड़ाही ओपी अध्यक्ष ओमप्रकाश का कहना है कि पुलिस ने लाठीचार्ज नहीं की है। न्यायालय के आदेश पर मजिस्ट्रेट के समक्ष अतिक्रमण हटाने की कारवाई की गई है।

Continue Reading

Breaking News

RJD प्रत्याशी सह पूर्व मंत्री सुरेश पासवान ने चलाए जनसंपर्क अभियान, दर्दमरा हटिया गांव में जनता ने दी जीत का आशीर्वाद

Published

on

DEOGHAR: झारखंड विधानसभा चुनाव में देवघर से महागठबंधन प्रत्याशी सह पूर्व मंत्री सुरेश पासवान ने गुरुवार को जनसंपर्क किए। इस दौरान उन्होंने दर्दमरा हटिया गांव का दौरा किए। वहां उन्होंने जनसंपर्क अभियान चलाए। वहीं लोगों ने उन्हें आशीर्वाद दिए। वहीं उन्होंने ग्रामीणों से उनके क्षेत्र में विकास करने का वादा भी किया।

कई गांवों का किए दौरा

आपको बता दें कि इससे पूरव भी वे कई गांवों में जनसंपर्क अभियान चला चुके हे। वहीं गुरुवार को दिने में भी वे धावा घाट में जनसंपर्क किए थे। साथ ही साथ पूर्व मंत्री ने लोगों से बदलाव की भावना को दर्शाते हुए वोट की अपील भी की। इस मौके पर उनके साथ पार्टी के कई कार्यकर्ता मौजूद रहे। वहीं ग्रामीणों ने भी महागठबंधन को वोट करने का वादा कर अपना समर्थन उनके पक्ष में दिया।

Continue Reading

Breaking News

राज पलिवार ने चलाए जनसंपर्क अभियान, कहा- डबल इंजन की सरकार ने की है विकास का प्रयास

Published

on

DEOGHAR: झारखंड विधान सभा चुनाव में मधुपुर से बीजेपी के प्रत्याशी राज पलिवार ने मधुपुर प्रखंड के बुढ़ैई मंडल में सरपत्ता,  दासडुमर बाराटांड,  भिखनाडीह,  कर्णपुरा, नवादा ,पुंसिया, देवीपुर, बूढ़ैई,  नयाडीह,  पांडेडीह, मथुरापुर बेलकुकरहा, सलैया , जडयरी,  बेलाटांड,  लालपुर , बरमसिया सुल्तानपुर , तितमो,  चेचाली सहित कई गांवों का दौरा किए। इन सभी गांवों में उन्होंने जनसंपर्क अभियान चलाए। वहीं ग्रामीणों से भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में मतदान करने की अपील की।

राज पलिवार कहा डबल इंजन की सरकार ने किया है विकास

पलिवार ने ग्रामीणों को बताया की केंद्र और राज्य के डबल इंजन की सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में पुल, पुलिया, सड़क, पीसीसी, प्रधानमंत्री आवास, उज्जवला योजना से डबल गैस सिलेंडर आदि उपलब्ध कराकर गांव के जीवन को विकसित करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि आने वाले विधानसभा चुनाव में आप सभी पुनः भारतीय जनता पार्टी को जिता कर इस तरह के लाभ उठाने का काम करें।

कई लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर भाजपा बुढ़ैई  मंडल के अध्यक्ष सह मुखिया अशोक राजहंस गुलशन यादव मनोज यादव, जगन्नाथ जाधव केशो जाधव पूरन तुरी मालती देवी,  सिकंदर यादव,  कामदेव दास धनंजय दास, सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2019 All Rights Reserved to Ajaya Media and Telecommunication Pvt. Ltd.