11 एंड्रॉयड ऐप्स के जरिए 'जोकर' आपके स्मार्टफोन में सेंध लगाकर डाटा और पैसों की चोरी करता है! 

11 एंड्रॉयड ऐप्स के जरिए 'जोकर' आपके स्मार्टफोन में सेंध लगाकर डाटा और पैसों की चोरी करता है! 

AB Exclusive : 

महाराष्ट्र पुलिस ’जोकर’ नामक एक मैलवेयर की उत्पत्ति की जांच कर रही है जिसने 11Android ऐप्स को संक्रमित किया है, जिससे पीड़ितों के बैंक खातों से पैसे को आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है। सूत्रों ने कहा कि पैसे ट्रांसफर करने के अलावा, मैलवेयर डेटा और पहचान की चोरी करने में सक्षम है।

महाराष्ट्र साइबर विभाग (एमसीडी) के एक सूत्र ने कहा कि पुलिस को संदेह है कि मैलवेयर के निर्माता 'जोकर' साइबर अपराधियों द्वारा इस्तेमाल किए गए पहले के तरीके से प्रेरणा लेते थे, जिसमें निजी कंप्यूटर के उपयोगकर्ताओं को निशाना बनाया गया था। “स्मार्टफ़ोन में मैलवेयर इंजेक्ट करके उपयोगकर्ताओं को नुकसान पहुँचाने वाले कुछ Android ऐप्स प्रकाश में आए हैं। अनुसंधान के आधार पर ग्यारह ऐप्स, कुख्यात जोकर मैलवेयर से संक्रमित होने के लिए पहचाने गए।

एमसीडी के विशेष महानिरीक्षक, यशस्वी यादव ने कहा, "जोकर उपयोगकर्ता के अनुमति के बिना पैसों का ट्रांसफर कर सकता है और डेटा, पहचान विवरण चोरी करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।"

मैलवेयर एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ताओं के बैंक खातों से उनकी सहमति के बिना उन्हें सब्सक्रिप्शन के लिए सदस्यता प्राप्त करके धन हस्तांतरित करता है।

सूत्र ने कहा, "मैलवेयर पहले पीड़ितों के ज्ञान के बिना विज्ञापनों के साथ बातचीत को फॉलो करता है, फिर पीड़ितों के एसएमएस संदेशों तक पहुँचता है, प्रमाणीकरण के लिए ओटीपी विवरण प्राप्त करने के लिए, भुगतान को मंजूरी देने के लिए"।

सूत्र के मुताबिक, Google ने इन 11 स्मार्टफोन ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है और इन्हें जिसने भी डाउनलोड किया है, उन्हें तुरंत हटा देना चाहिए।

स्रोत के अनुसार, ऐप्स को अनइंस्टॉल करने के अलावा, एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को मोबाइल / क्रेडिट कार्ड बिलों की जांच करनी चाहिए कि क्या वह अनजाने में किसी सदस्यता सेवा के लिए साइन अप किया गया है, नियमित स्कैन, मॉनिटर सेटिंग्स, अपडेट ऑपरेटिंग सिस्टम को कॉन्फ़िगर करें और एक सुरक्षा स्थापित करें भविष्य के संक्रमण को रोकने के लिए समाधान।

महाराष्ट्र साइबर सेल के अनुसार इन ie11 एप्स को अपने एंड्राइड मोबाइल से अनइनस्टॉल कर दें: com.imagecompress.android, 

com.relax, 

relaxation. androidisms, com-.cheery.message-.sendsms (two different instances), com.peason-.lovinglovemessage, com.contact.withme-.texts and com.training-.memorygame.