बिहार में अगले 48 घंटे तक होगी लगातार बारिश-कई नदियां उफान पर

बिहार में अगले 48 घंटे तक होगी लगातार बारिश-कई नदियां उफान पर

पटना-बिहार के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे से बारिश का दौर लगातार जारी है. पिछले 24 घंटे में जहां सूबे में रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज की गई है, तो वहीं अगले दो दिन तक उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया अलर्ट तो खत्म हो गया है, लेकिन अगले 48 घंटे तक पूरे बिहार में मानसून एक्टिव रहेगा.


दरअसल, बिहार से गुजरने वाली टर्फ लाइन हिमालय की तराई वाले भाग में शिफ्ट हो गई है, जिससे उत्तर बिहार के कई जिलों-सीतामढ़ी, किशनगंज, अररिया, सहरसा और मधुबनी में बारिश हो सकती है. बिहार में मानसून के आने के साथ ही पिछले 15 दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य की तीन नदियां लाल निशान से ऊपर चली गई हैं. महानंदा के अलावा बागमती और कमला नदी भी खतरे के निशान को पार कर गई है, जिससे कई जिलों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है, लेकिन बिहार के विभिन्न जिलों से गुजरने वाली गंगा समेत उसकी सहायक और कई अन्य नदियां जिनमें सोन, पुनपुन, फल्गु भी शामिल हैं, फिलहाल उनका जलस्तर अभी लाल निशान से काफी नीचे है.

बिहार में लगातार हो रही बारिश से कई जिलों में जनजीवन पर भारी असर पड़ा है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तर पूर्वी और उत्तर मध्य बिहार में भी भारी बारिश की स्थिति बनी रहेगी. भोजपुर, पटना, बक्सर समेत राज्य के अधिकतर हिस्सों में मानसून की सक्रियता की वजह से बादल छाए हैं और अगले एक दो दिनों में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं.