सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर निशाना - 25 मार्च से 22 बार बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम

सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर निशाना - 25 मार्च से 22 बार बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम

बिहार-पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस आज देशभर में प्रदर्शन कर रही है. कांग्रेस ने डि़जिटल कैंपेन भी शूरू किया है. इसके तहत दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कमेटी के कुछ सदस्यों को पुलिस ने हिरासत में लिया है. इस बीच कांग्रेस की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने भी #SpeakUpAgainstFuelHike के तहत एक वीडियो मैसेज पोस्ट किया है और लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ बोलने की अपील की है.

वही वीडियो में सोनिया गांधी ने कहा, 'कोरोना महामारी के बीच पेट्रोल-डीजल में लगातार हो रही बढ़ोतरी ने देशवासियों का जीना बेहद मुश्किल कर दिया है. आज दिल्ली और अन्य बढ़े शहरों में पेट्रोल की कीमतें 80 रुपये प्रति लीटर के पार हो गई है. 25 मार्च को लॉकडाउन के बाद पिछले तीन महीने में मोदी सरकार ने 22 बार लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए. ये सब तब हो रहा है जब कच्चे तेल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार कम हो रही हैं. 2014 के बाद मोदी सरकार ने लोगों को कच्चे तेल की गिरती कीमतों का फायदा देने के बजाय 12 बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी, जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं.
'सोनिया गांधी से पहले केरल के वायानाड से सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया. इसमें उन्होंने कहा- 'आइये #SpeakUpAgainstFuelHikeCampaign से जुड़ें. यही नहीं, कांग्रेस के सभी नेता, मुख्यमंत्री और अन्य पदाधिकारी इस मसले पर अपने सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड करने वाले हैं. इससे पहले भी जवानों और चीन के मसले पर कांग्रेस पार्टी ने ऐसा किया था.

यूपीए अध्यक्ष ने आगे कहा- 'पेट्रोल के बढ़ते दामों ने मध्यमवर्ग को झकझोर कर रख दिया है. लगातार बढ़ रही कीमतें हर वर्ग को प्रभावित कर रही हैं.' सोनिया गांधी ने इस मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी थी. सोनिया ने अपील की थी कि इस वक्त लोगों के पास रोजगार का संकट है, ऐसे में सरकार को बढ़े हुए दामों को तुरंत वापस लेना चाहिए.
दरअसल, 7 जून से पेट्रोलियम कंपनियों ने शनिवार तक लगातार 21 दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की थी. इससे पहले 82 दिनों तक इनकी कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया गया था. यह पहली बार है कि दिल्ली में डीजल पेट्रोल से भी महंगा बिक रहा है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, आज दिल्ली में पेट्रोल पर 5 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर 13 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 80.43 रुपये और डीजल के लिए 80.53 पैसे चुकाने होंगे.