पीएम मोदी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किया नमन

पीएम मोदी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किया नमन

नई दिल्ली-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी और कहा कि देश की एकता को मजबूती प्रदान करने के लिए उन्होंने साहसिक प्रयास किए. उनके अलावा भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी और कहा कि उनके विचार आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अनुसरणीय हैं.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर मैं नमन करता हूं. वे एक सच्चे देशभक्त थे, जिन्होंने देश के विकास में अतुलनीय योगदान दिया.' प्रधानमंत्री ने कहा कि मुखर्जी ने देश की एकता को मजबूत करने के लिए साहसिक प्रयास किए. उन्होंने कहा, 'उनके विचारों और आदर्शों से देश के लाखों लोगों को प्रेरणा मिलती है.'

 जनसंघ के संस्थापक अध्यक्ष रहे मुखर्जी का जन्म आज ही के दिन वर्ष 1901 में कलकत्ता (अब कोलकाता)में हुआ था. जनसंघ का बाद में जनता पार्टी में विलय हो गया और फिर पार्टी के बिखराव के बाद 1980 में भारतीय जनता पार्टी का गठन हुआ. हाल ही जम्मू एवं कश्मीर से हटाए गए अनुच्छेद 370 के वे मुखर विरोधी थे. मुखर्जी चाहते थे कि कश्मीर पूरी तरह से भारत का हिस्सा बने और वहां अन्य राज्यों की तरह समान क़ानून लागू हो.