नवंबर महीने तक मुफ्त अनाज देने का पीएम मोदी ने किया ऐलान

नवंबर महीने तक मुफ्त अनाज देने का पीएम मोदी ने किया ऐलान

दिल्ली-कोरोना जैसे महामारी से पुरा जुझ रहा है तो वही कोरोना कॉल के बीच केंद्र सरकार ने देश के गरीबों के लिए बड़ा फैसला किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए ऐलान किया है कि अब नवंबर महीने तक देश के सभी गरीबों को मुफ्त अनाज दिया जाएगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहां है कि केंद्र सरकार कोरोना के शुरुआत से ही देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त अनाज मुहैया करा रही है. शुरुआती दौर में यह योजना 3 महीने के लिए लागू की गई थी. लेकिन अब इसका विस्तार करते हुए नवंबर महीने तक गरीब परिवारों को मुफ्त अनाज दिया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने ऐलान किया है कि देश के सभी गरीबों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत हर परिवार को 5 किलो गेहूं या चावल के साथ 1 किलो दाल भी दिया जाएगा.


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार द्वारा इन पांच महीनों के लिए 80 करोड़ से ज्यादा भाई बहनों को 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा.साथ ही हर परिवार को हर महीने 1 किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा. इस योजना के विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च  होंगे. अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है. यानि एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड. इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गांव छोड़कर के कहीं और जाते हैं. आज गरीब, ज़रूरतमंद को सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय प्रमुख रूप से दो वर्गों को जाता है. पहला हमारे देश के मेहनती किसान, हमारे अन्नदाता. दूसरा- हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर को जाता है.