आज शाम 4 बजें राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

आज शाम 4 बजें राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली-साल 2020 जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे कोरोना वायरस के केस भी बढ़ते जा रहे हैं.आपको बता दे कि आज शाम 4 बजें पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे.जिसमें भारत और चीन की सेनाओं के बीच आज लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की एक और वार्ता होगी. इस बैठक में पूर्वी लद्दाख में तनाव को कम करने और संवेदनशील क्षेत्र से सेनाओं को पीछे करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने पर चर्चा होगी.वही कोरोना संकट से भी जुड़ी चर्चा होगी. साल के इन छह महीनों में 5.06 लाख लोग इस वायरस से जान गंवा चुके हैं.कोरोना वायरस से अब तक दुनिया में 1.03 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं. इनमें से 56.10 लाख लोग रिकवर हो चुके हैं. दुनिया में औसत रिकवरी रेट 54.28% है.

अनलॉक 2.0 के लिए गृह मंत्रालय ने सोमवार को नई गाइडलाइन जारी कीं, जो 1 जुलाई से 31 जुलाई तक जारी रहेंगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-2.0 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं.जिसमें कि सरकार ने पहले से प्रतिबंधित गतिविधियों और कंटेनमेंट जोन  में जारी प्रतिबंधों को छोड़कर सभी तरह की गतिविधियों के लिए मंजूरी दे दी है. वही भारत बायोटेक द्वारा विकसित की जा रही भारत की पहली COVID-19 वैक्सीन - COVAXIN ™, के मानव क्लीनिकल परीक्षण के पहले और दूसरे चरण के लिए डीजीसीआई की अनुमति मिल गई है.भारत में तैयार की जा रही यह कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन है जिसे इंसानों पर ट्रायल करने की मंजूरी मिली है.

सुत्रों के मुताबिक भारत-चीन के बीच आज तीसरी बार होगी लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बैठक.इस बैठक में पूर्वी लद्दाख में तनाव को कम करने और संवेदनशील क्षेत्र से सेनाओं को पीछे करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने पर चर्चा होगी.

बता दे आज अटारी-वाघा बॉर्डर से पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारी वापस भेजे जाएंगे तो वही भारतीय अधिकारी को वापस लाया जाएगा. 143 पाकिस्तानी नागरिकों में पाकिस्तानी उच्चायोग में कर्मचारी और उनके परिवार भी शामिल हैं.वहीं पाकिस्तान की ओर से भी 38 भारतीय नागरिक वापस आएंगे जिनमें इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में काम करने अधिकारी और कर्मचारी और उनके परिवार के लोग शामिल हैं.

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के कारण महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु सरकार ने 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाया है.तमिलनाडु में लगातार बढ़ते मामलों को लेकर लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया गया है.तमिलनाडु में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,949 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में कोविड-19 के मामलों का आंकड़ा 86,000 के पार चला गया है.